Breaking News
Home / breaking / अब घर में सोना रखना पड़ेगा महंगा, टैक्स के साथ जुर्माना

अब घर में सोना रखना पड़ेगा महंगा, टैक्स के साथ जुर्माना

शंभू नाथ गौतम
नई दिल्ली। सावधान अगर आपके घर में बेहिसाब सोना रखा है तो सावधान हो जाइए। केंद्र सरकार ब्लैक मनी की तरह ही अब एक और जल्द नए कदम उठाने जा रही है। जो लोग अभी तक काले धन के रूप में सोने का इस्तेमाल कर रहे हैं उनको महंगा पड़ेगा।कालेधन के जरिए सोना खरीदने वालों के लिए मोदी सरकार एक खास स्कीम लाने जा रही है। केंद्र सरकार आयकर की एमनेस्टी स्कीम की तरह सोने के लिए भी एमनेस्टी स्कीम लाने की योजना बना रही है।

इस स्कीम के तहत आपको एक निश्चित तारीख तक अपने अघोषित सोने की जानकारी देनी होगी। जिनका सोना लिमिट से ज्यादा होगा उन पर टैक्स लगाया जाएगा। देश में काला धन सोने के रूप में भी काफी मात्रा में मौजूद हैं। गोल्ड एमनेस्टी स्कीम इसी अघोषित सोने की जानकारी के लिए लाया जा रहा है। फिलहाल वित्त मंत्रालय ने इस प्रस्ताव को कैबिनेट के पास भेजा है। अगर कैबिनेट इसको मंजूरी दे देती है तो नियम लागू हो जाएगा।

घर में कितना सोना रख सकते हैं

यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि अब आप घरों में कितना सोना रख सकते हैं। जिसकी गाइडलाइन तैयार की जा रही है। अगर इससे ज्यादा सोना आपके घर में पाया जाता है तो आपके ऊपर कार्रवाई भी हो सकती है। बिना घोषणा किए फिलहाल शादीशुदा महिला 250 ग्राम सोना रख सकती है। पुरुष 150 ग्राम तक जबकि बच्‍चे 100 ग्राम सोना अपने पास रख सकते हैं। प्रस्तावित स्कीम में बगैर रसीद के सोना रखने की लिमिट 500 या 1000 ग्राम तक हो सकती है। एक अनुमान के मुताबिक भारतीयों के पास मौजूद सोने का स्टॉक करीब 20 हजार टन है।

हालांकि, गलत तरीके से आयात किए गए सोना इसमें शामिल नहीं है। एमनेस्टी स्कीम के साथ-साथ गोल्ड को एसेट क्लास के तौर पर बढ़ावा देने के भी ऐलान हो सकते हैं। इसके लिए सोवरन गोल्ड बॉन्ड स्कीम को आकर्षक बनाने के लिए अहम बदलाव किए जा सकते हैं।इस नियम को केंद्र सरकार की आयोजित होने वाली कैबिनेट बैठक में जल्द मंजूरी मिल सकती है।

 

Check Also

 19 अप्रैल शुक्रवार को आपके भाग्य में क्या होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

चैत्र मास, शुक्ल पक्ष, एकादशी तिथि, वार शुक्रवार, सम्वत 2081, बसन्त ऋतु, रवि उत्तरायण, रात …