Breaking News
Home / breaking / ये मशीन आपको सिर्फ सूंघ कर बता देगी आपकी बीमारी

ये मशीन आपको सिर्फ सूंघ कर बता देगी आपकी बीमारी

न्यूज नजर : वैद्य जी हमारी नसों को छू कर ही बता देते हैं कि क्या बीमारी है। या कोई बड़ी बीमारी हुई तो वो किसी टेस्ट के ज़रिये हमें पता चल जाती है। लेकिन क्या कभी ऐसी मशीन के बारे में सुना है कि जो सिर्फ सूंघ कर ही आपको आपकी बीमारी का पता बता दे। नहीं जानते तो चलिए आपको बता देते हैं ऐसी ही मशीन के बारे में।

यह मशीन सिर्फ आपको सूंघ कर आपकी बीमारी के बारे में बता देगी। जी हाँ, जल्दी ही ऐसी मशीन का अविष्कार होने वाला है। इसके लिए वैज्ञानिक जुटे हुए हैं और इस पर उनका कहना है कि ये मशीन सांस, ब्लड और यूरीन जनित रोगों को पहचानने में सक्षम होगी।

उन्होंने कहा कि हर इंसान की एक अलग ही स्मेल होती है जिससे इस बात का पता लगाया जा सकता है। यहां तक कि हमारी उम्र, जेनटिक, लाइफस्टाइल, होमटाउन और हमारे मेटाबॉलिक प्रोसेस के बारे में भी पता चलता है।

पुराने ज़माने में ऐसा ही किया जाता है जिससे बीमारी का भी पता लग जाता था। और आज भी वैज्ञानिक इसी को प्रयोग में ला रहे हैं जिससे आपकी साँस से ही बीमारी का पता चल जायेगा।

इस पर उदाहरण देते हुए कहा कि, मधुमेह रोगियों की सांस सड़े हुए सेब जैसी आती है। टाइफाइड रोगियों की त्वचा बेकिंग ब्रेड जैसी गंध देती हैं। और बस इसी को आज़माते हुए ये नयी तकनीक जल्दी ही आने वाली है।

Check Also

कंगना के खिलाफ आपत्तिजनक पोस्ट पर महिला आयोग ने EC से की कड़ी कार्रवाई की मांग

नई दिल्ली। प्रसिद्ध अभिनेत्री और लोकसभा चुनाव 2024 में हिमाचल प्रदेश की मंडी सीट से भारतीय …