Breaking News
Home / breaking / कमलनाथ ने मंत्रालय में वंदेमातरम गान की अनिवार्यता पर लगाई रोक

कमलनाथ ने मंत्रालय में वंदेमातरम गान की अनिवार्यता पर लगाई रोक

भोपाल। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि हर माह की एक तारीख़ को मंत्रालय में वन्देमातरम गान की अनिवार्यता को फ़िलहाल अभी बंद करने का निर्णय लिया गया है।

कमलनाथ ने कहा कि यह निर्णय ना किसी एजेंडे के तहत लिया गया है और ना ही हमारा वन्देमातरम गान को लेकर कोई विरोध है। वन्देमातरम हमारे दिल की गहराइयों में बसा है। हम भी समय-समय पर इसका गान करते हैं।

उन्होंने कहा कि इसे वापस प्रारंभ करेंगे लेकिन एक अलग रूप में। उन्होंने कहा कि हमारा यह भी मानना है कि सिर्फ़ एक दिन वन्देमातरम गाने से किसी की देशभक्ति या राष्ट्रीयता परिलिक्षित नहीं होती है।

उन्होंने कहा कि देशभक्ति व राष्ट्रीयता को सिर्फ़ एक दिन वन्देमातरम गान से जोड़ना ग़लत है। जो लोग वन्देमातरम गायन नहीं करते है तो क्या वे देशभक्त नहीं है। उन्होंने कहा कि हमारा मानना है कि राष्ट्रीयता या देशभक्ति का जुड़ाव दिल से होता है। इसे प्रदर्शित करने की आवश्यकता नहीं है।

उन्होंने कहा कि हमारी भी धर्म, राष्ट्रीयता, देशभक्ति में आस्था है। कांग्रेस पार्टी जिसने देश की आज़ादी की लड़ाई लड़ी। उसे देशभक्ति, राष्ट्रीयता के लिए किसी से भी प्रमाणपत्र लेने की आवश्यकता नहीं है। उन्होंने कहा कि इस तरह के निर्णय वास्तविक विकास के मुद्दों से ध्यान भटकाने के लिये व जनता को गुमराह, भ्रमित करने के लिए थोपे जाते रहे है।

भारत में रहने वाला हर नागरिक देशभक्त, राष्ट्र भक्त है। उससे किसी भी प्रकार के प्रमाणपत्र लेने की और ना उसे किसी को देने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि भाजपा इस पर राजनीति ना करे। हम इसे नए रूप में शीघ्र निर्णय लेकर लागू करेंगे।

Check Also

25 अप्रैल शुक्रवार को आपके भाग्य में क्या होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

  वैशाख मास, कृष्ण पक्ष, प्रतिपदा तिथि, वार शुक्रवार, सम्वत 2081, ग्रीष्म ऋतु, रवि उत्तरायण, …