Breaking News
Home / breaking / केदारनाथ मंदिर के कपाट 29 अप्रेल को खुलेंगे

केदारनाथ मंदिर के कपाट 29 अप्रेल को खुलेंगे

देहरादून। महाशिवरात्रि के पावन अवसर पर शुक्रवार को देश के 11वें ज्योतिर्लिंग केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि घोषित की गई। आगामी 29 अप्रेल को सुबह छह बजकर 10 मिनट पर मंदिर के कपाट आम लोगाें के लिए खोले जाएंगे।

रावल गद्दी परिसर में हक-हकूकधारियों, आचार्यगणों और बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के पदाधिकारियों की मौजूदगी में पंचांग गणना के आधार पर केदारनाथ धाम के कपाट खोलने की तिथि आज सुबह नौ बजे घोषित की गई।

आगामी 25 अप्रेल को ओंकारेश्वर मंदिर उखीमठ में भगवान भैरवनाथ की पूजा होगी और 26 अप्रेल को केदारनाथ की पंचमुखी डोली धाम प्रस्थान करेगी। इसके बाद डोली 27 अप्रेल को गौरीकुंड रात्रि विश्राम और 28 अप्रेल शाम को पंचमुखी डोली केदारनाथ धाम पहुंचेगी। फिर 29 अप्रेल की सुबह 6:10 बजे पूजा-अर्चना के साथ केदारनाथ धाम के कपाट खोल दिए जाएंगे।

इसके अलावा आगामी 30 अप्रेल को भगवान बदरीनाथ मंदिर के कपाट खोल दिए जाएंगे। कपाट ब्रह्म मुहूर्त में सुबह चार बजकर 30 मिनट पर श्रद्धालुओं के लिए खोले जाएंगे। बद्रीनाथ धाम के कपाट गत वर्ष 17 नवंबर को शीतकाल के लिए बंद किए गए थे।

बदरीनाथ मंदिर परिसर में पिछले वर्ष विजय दशमी के दिन एक धार्मिक समारोह में बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष मोहन प्रसाद थपलियाल ने कपाट बंद होने की घोषणा की थी।

Check Also

 18 अप्रैल गुरुवार आपके भाग्य में क्या होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

चैत्र मास, शुक्ल पक्ष, दशमी तिथि, वार गुरुवार, सम्वत 2081, बसन्त ऋतु, रवि उत्तरायण, शाम 05.32 बजे …