Breaking News
Home / breaking / क्रिस गेल की तूफानी पारी से पंजाब ने राजस्थान को हराया

क्रिस गेल की तूफानी पारी से पंजाब ने राजस्थान को हराया

जयपुर। वेस्ट इंडीज के क्रिस गेल की 47 गेंदों पर 79 रन की तूफानी पारी और डैथ ओवरों में शानदार गेंदबाजी की बदौलत किंग्स इलेवन पंजाब ने राजस्थान रॉयल्स को आईपीएल 12 के मुकाबले में सोमवार को 14 रन से हरा दिया।

पंजाब ने चार विकेट पर 184 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाने के बाद राजस्थान को नौ विकेट पर 170 रन पर रोक दिया। राजस्थान ने डैथ ओवरों में 16 रन के अंतराल में सात विकेट गंवाए और यही उसकी हार का सबसे बड़ा कारण रहा।

पंजाब के कप्तान रविचंद्रन अश्विन का अपनी गेंदबाजी पर क्रीज से बाहर निकल आये जोस बटलर को रन आउट करना विवाद भी पैदा कर गया। बटलर के आउट होने ने पंजाब की जीत का रास्ता खोल दिया।

गेल ने 47 गेंदों पर 79 रन में आठ चौके और चार छक्के लगाए जबकि सरफराज खान ने 29 गेंदों में छह चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 46 रन बनाए। सरफराज ने पारी की आखिरी गेंद पर छक्का मारा। मयंक अग्रवाल ने 22 रन का योगदान दिया।

राजस्थान ने टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण करने का फैसला किया और उसे पहली सफलता जल्द मिल गयी जब धवल कुलकर्णी ने लोकेश राहुल को पहले ही ओवर में जोस बटलर के हाथों कैच करा दिया। राहुल ने चार रन बनाए।

गेल ने फिर अपने चिर-परिचित अंदाज में चौके-छक्के लगाने शुरू कर दिया और मयंक अग्रवाल के साथ दूसरे विकेट के लिए 56 रन की साझेदारी की। मयंक 24 गेंदों में एक चौके और दो छक्कों की मदद से 22 रन बनाने के बाद आउट हुए। मयंक का विकेट कृष्णप्पा गौतम ने लिया। यूनिवर्सल बॉस के नाम से मशहूर गेल ने ट्वंटी-20 में अपना 77वां अर्धशतक 33 गेंदों में छह चौकों और दो छक्कों की मदद से पूरा किया।

गेल ने सरफराज खान के साथ तीसरे विकेट के लिए 84 रन की शानदार साझेदारी की। इंग्लैंड के आलराउंडर बेन स्टोक्स ने गेल को राहुल त्रिपाठी के हाथों कैच कराकर गेल की खतरनाक पारी का अंत किया। गेल ने 47 गेंदों पर 79 रन में आठ चौके और चार छक्के लगाए। उनका विकेट 144 के स्कोर पर गिरा।

स्टोक्स ने निकोलस पूरन को भी आउट किया जिन्होंने 14 गेंदों पर एक चौके की मदद से 12 रन बनाये। सरफराज ने कुछ अच्छे शॉट खेले और 29 गेंदों में छह चौकों तथा एक छक्के की मदद से नाबाद 46 रन बनाकर पंजाब को 184 तक पहुंचाया। पंजाब ने स्टोक्स के आखिरी ओवर में 17 रन बटोरे।

राजस्थान की तरफ से स्टोक्स ने चार ओवर में 48 रन लुटाकर दो विकेट लिए जबकि कुलकर्णी ने 30 रन पर एक विकेट और गौतम ने 32 रन पर एक विकेट लिया।

लक्ष्य का पीछा करते हुए राजस्थान ने अच्छी शुरुआत की। कप्तान अजिंक्या रहाणे और इंग्लैंड के जोस बटलर ने पहले विकेट के लिए 8।1 ओवर में 78 रन की ठोस साझेदारी की। रहाणे को पंजाब के कप्तान और ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने बोल्ड किया। रहाणे ने 20 गेंदों पर २७ रन में चार चौके लगाए।

बटलर ने संजू सैमसन के साथ स्कोर को 100 के पार पहुंचा दिया। बटलर अपना अर्धशतक पूरा कर चुके थे। लेकिन अश्विन ने 13 वें ओवर में पांचवीं गेंद पर बटलर को रन आउट कर दिया। अश्विन गेंद डालने से पहले रुके और उन्होंने क्रीज से बाहर निकल चुके बटलर को रन आउट कर दिया। बटलर काफी नाराज नजर आये और फैसले में गुस्से के बाद पवेलियन चल दिए। बटलर ने 43 गेंदों पर 69 रन में 10 चौके और दो छक्के लगाए। बटलर टीम के 108 के स्कोर पर आउट हुए।

बटलर के आउट होने के बाद मैदान में उतरे ऑस्ट्रेलिया के स्टीवन स्मिथ, जिन्हे पिछले साल बॉल टेंपरिंग में दोषी पाए जाने के बाद 12 महीने का प्रतिबन्ध झेलना पड़ा था और पिछले सत्र में राजस्थान टीम से उनकी कप्तानी चली गयी थी। स्मिथ को राजस्थान ने इस सत्र के लिए बरकरार रखा था।

स्मिथ ने 15वें ओवर में सैम करेन की गेंदों पर चौका और छक्का मारा और राजस्थान के ऊपर आया दबाव हटा दिया। सैमसन ने अगले ओवर में मोहम्मद शमी पर छक्का मारा। 16 ओवर के बाद राजस्थान का स्कोर 146 रन पहुंच चुका था। लेकिन इसके बाद मैच पलट गया। करेन ने 17वें ओवर में स्मिथ को आउट कर राजस्थान को तीसरा झटका दे दिया। स्मिथ ने 16 गेंदों पर 19 रन में एक चौका और एक छक्का लगाया।

स्मिथ का विकेट 148 के स्कोर पर गिरा। करेन ने इस ओवर की आखिरी गेंद पर सैमसन का विकेट भी ले लिया। सैमसन ने 25 गेंदों पर 30 रन बनाये। राजस्थान का चौथा विकेट 150 के स्कोर पर गिरा। अफगानिस्तान के 17 वर्षीय युवा ऑफ स्पिनर मुजीब उर रहमान ने 18वें ओवर में बेन स्टोक्स और राहुल त्रिपाठी के विकेट लेकर पंजाब की स्थिति मजबूत कर दी। राजस्थान ने 10 रन के अंतराल में चार विकेट गंवा दिए और उसका स्कोर छह विकेट पर 158 हो गया।

जोफ्रा आर्चर 19वें ओवर की पांचवीं गेंद पर रन आउट हो गए। राजस्थान को आखिरी ओवर में जीत के लिए 21 रन चाहिए थे लेकिन अंकित राजपूत ने आखिरी ओवर की पहली दो गेंदों पर दो विकेट लेकर पंजाब की जीत सुनिश्चित कर दी। राजस्थान 170 तक ही पहुंच सका। करेन, रहमान और राजपूत ने पंजाब की तरफ से 2-2 विकेट लिए।

Check Also

 19 अप्रैल शुक्रवार को आपके भाग्य में क्या होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

चैत्र मास, शुक्ल पक्ष, एकादशी तिथि, वार शुक्रवार, सम्वत 2081, बसन्त ऋतु, रवि उत्तरायण, रात …