Breaking News
Home / breaking / गुजरात चुनाव : बीजेपी 98 सीटों पर आगे, 81 पर कांग्रेस को बढ़त

गुजरात चुनाव : बीजेपी 98 सीटों पर आगे, 81 पर कांग्रेस को बढ़त


गांधीनगर। गुजरात में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी दोबारा सरकार बनाती दिख रही है। मतगणना के रुझानों में भाजपा 182 में से 98 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। जबकि कांग्रेस 81 सीटों पर आगे है। 3 सीटों पर अन्य आगे हैं।

मतगणना के एक पड़ाव में भाजपा को पीछे छोड़ने के बाद कांग्रेस अब एक बार फिर भाजपा से पिछड़ गई है। निर्वाचन आयोग के अधिकारियों का कहना है कि कांग्रेस 75 सीटें जीत सकती हैं।भाजपा ने 2012 के विधानसभा चुनाव में 115 सीटें और कांग्रेस ने 61 सीटें जीती थीं।

भाजपा समर्थकों ने अहमदाबाद और गांधीनगर में जश्न मनाना शुरू कर दिया है। हालांकि, उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल (मेहसाणा) सहित भाजपा के कुछ नेता कांग्रेस उम्मीदवारों की तुलना में पीछे चल रहे हैं।

अधिकारियों का कहना है कि मुख्यमंत्री विजय रूपाणी भी एक समय में राजकोट पश्चिम सीट से पीछे चल रहे थे लेकिन जल्द ही वह इस सीट से जीत दर्ज करने में कामयाब रहे।

दलित नेता जिग्नेश मेवाणी 6,900 वोटों से आगे चल रहे हैं। मेवाणी को कांग्रेस का समर्थन प्राप्त है। भाजपा अध्यक्ष बार-बार दावा करते रहे हैं कि पार्टी 150 सीटें जीतेंगी।

एक समय ऐसा भी आया, जब कांग्रेस ने भाजपा पर बढ़त बना ली थी और इससे उत्साहित और खुश कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने अहमदाबाद और गांधीनगर में जश्न मनाना शुरू कर दिया लेकिन कांग्रेस का जश्न थोड़े देर ही टिक सका।

मोदी ने संसद परिसर के बाहर चुनाव चिह्न बनाते हुए खुशी जाहिर की। गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने नई दिल्ली में कहा कि हम गुजरात और हिमाचल प्रदेश दोनों राज्यों में सरकार बनाएंगे।

इससे पहले कांग्रेस प्रवक्ता शोभा ओझा ने पार्टी के जीतने की उम्मीद जताई थी। उन्होंने कहा कि लोग गुजरात में भाजपा के 22 साल के कुशासन से थक गए हैं। भाजपा जिस गुजरात मॉडल की छाती ठोककर बात करती है, उसने गुजरात में काम नहीं किया। हमें विश्वास है कि हम गुजरात में सरकार बनाएंगे।

भाजपा दक्षिण गुजरात, मध्य गुजरात और उत्तर गुजरात में बेहतर प्रदर्शन कर रही है। कांग्रेस सौराष्ट्र की 33 सीटों पर आगे है।

भाजपा दक्षिण गुजरात की 26 सीटों पर आगे है, जबकि यहां कांग्रेस नौ सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। भाजपा मध्य गुजरात में 27 सीटों पर आगे है, जबकि यहां कांग्रेस 12 सीटों पर आगे है। भाजपा उत्तर गुजरात में 31 सीटों पर आगे है जबकि यहां कांग्रेस 21 सीटों पर आगे है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद गुजरात में पहली बार विधानसभा चुनाव हो रहे हैं।

Check Also

 22 अप्रैल सोमवार को आपके भाग्य में क्या होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

  चैत्र मास, शुक्ल पक्ष, चतुर्दशी तिथि, वार सोमवार, सम्वत 2081, ग्रीष्म ऋतु, रवि उत्तरायण, …