Breaking News
Home / breaking / चीन में छप रहे भारतीय नोट ! मोदी सरकार ने फिलहाल नहीं किया खंडन

चीन में छप रहे भारतीय नोट ! मोदी सरकार ने फिलहाल नहीं किया खंडन

 

नई दिल्ली। जश्ने आजादी से ठीक पहले एक चौंकाने वाली खबर आई है। चीनी मीडिया का दावा है कि चीन को भारत सहित कई देशों की करेंसी छापने के लिए ‘बड़े ऑर्डर’ मिले हैं। फिलहाल मोदी सरकार ने इस खबर की ना तो पुष्टि की और ना ही खंडन। उधर, कांग्रेस नेता शशि थरूर ने मोदी सरकार पर हमला बोला है।

चीन भारत का सबसे बड़ा प्रतिद्वंद्वी है। हाल ही साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने बैंक नोट प्रिंटिंग ऐंड मिंटिंग कॉर्पोरेशन के प्रेसिडेंट लियू गुशेंग एक इंटरव्यू को आधार बनाते हुए खबर छापी है कि भारत, नेपाल, बांग्लादेश, मलयेशिया, थाइलैंड समेत कई देशों की करंसीज चीन स्थित प्रिंटिंग प्रेसों में छापी जा रही हैं।

 

गुशेंग ने इस इंटरव्यू में बताया था कि साल 2013 से चीन में विदेशी नोटों की छपाई का काम शुरू हुआ और अब यहां की प्रिटिंग प्रेसों में भारत, नेपाल, बांग्लादेश, श्री लंका, मलयेशिया, थाइलैंड, ब्राजील, पोलैंड समेत कई देशों के नोट छापे जाते हैं।

इस खबर ने भारत की राजनीति में हलचल मचा दी है। कांग्रेस नेता शशि थरूर ने ट्वीट कर कड़ी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने इसे भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा बताते हुए सरकार से स्पष्टीकरण मांगा है। उन्होंने केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली और पीयूष गोयल को टैग करते हुए ट्वीट किया, ‘अगर यह सच है तो इसका राष्ट्रीय सुरक्षा पर घातक असर हो सकता है। पाकिस्तान के लिए इसकी नकल करना और आसान हो जाएगा। पीयूष गोयल और अरुण जेटली, कृपया स्पष्ट करें।’ मालूम हो कि भारतीय अर्थव्यवस्था जाली नोटों की समस्या से जूझ रही है। नोटबन्दी के बाद सरकार ने नई करेंसी लॉन्च की लेकिन उसकी भी नकल बाजार में धड़ल्ले से चल रही है।

Check Also

सर्वसम्मति से मौसर-गंगा प्रसादी पर पाबंदी का निर्णय

अजमेर। शिक्षा और सामाजिक जागरूकता बढ़ने के साथ ही कई समाज अब कुरीतियों से किनारा …