Breaking News
Home / breaking / डाक विभाग का ई-कॉमर्स पोर्टल लॉन्च, जानिए आपके क्या काम आएगा

डाक विभाग का ई-कॉमर्स पोर्टल लॉन्च, जानिए आपके क्या काम आएगा

नई दिल्ली । ई-काॅमर्स क्षेत्र में प्रवेश करते हुए डाक विभाग ने आज अपना ई-कॉमर्स पोर्टल शुरू किया है जो ग्रामीण कारीगरों/स्वयं सहायता समूहों/महिला उद्यमियों/राज्य और केन्द्र सरकार के उपक्रमों को अपने उत्पादों को सीधे ग्राहकों को बेचने में मददगार होगा।

संचार मंत्री मनोज सिन्हा ने शुक्रवार को यहाँ आयोजित एक कार्यक्रम में इस पोर्टल को लॉन्च करने के साथ ही दीनदयाल स्पर्श योजना के लिए चयनित छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान की और डाक विभाग के बेहतर काम करने वाले कर्मचारियों को मेघदूत पुरस्कार प्रदान किये गये।

सिन्हा ने कहा कि ई-कॉमर्स के इस युग में पीछे रहे गये छोटे एवं स्थानीय कारोबारी अब डाक विभाग के नेटवर्क का उपयोग कर अपनी पहुँच और क्षमता का विस्तार कर सकेंगे। ग्राहक पोर्टल पर अपनी पंसद के उत्पादों का चयन कर सकते हैं और डिजिटल भुगतान करके ऑनलॉइन आॅर्डर दे सकेंगे। उत्पादों की स्पीड पोस्ट से डिलीवरी की जायेगी।

उन्होंने कहा कि डाक टिकटों के प्रति रुचि बढ़ाने तथा इस क्षेत्र में शोध के प्रचार-प्रसार के लिए चयनित छात्रों को 500 रुपये मासिक छात्रवृत्ति प्रदान करने वाली दीनदयाल स्पर्श योजना में करीब 75 हजार बच्चे शामिल हुये थे। उनमें से 920 छात्रों का चयन किया गया है। इस योजना के प्रत्येक डाक सर्कल में कक्षा छह से नौवीं तक के 40 छात्रों का चयन किया गया है।

सिन्हा ने इस अवसर पर ग्रामीण डाक सेवकों तथा विभाग के कर्मचाारियों के उत्कृष्ट योगदान के लिए आठ श्रेणियों में मेघदूत पुरस्कार से सम्मानित किया। प्रत्येक विजेता को 21 हजार रुपये, स्वर्ण पदक और प्रशस्ति पत्र प्रदान किये गये। श्री सिन्हा ने इस मौके पर विभाग की नयी वेबसाइट भी लॉन्च की।

Check Also

कंगना के खिलाफ आपत्तिजनक पोस्ट पर महिला आयोग ने EC से की कड़ी कार्रवाई की मांग

नई दिल्ली। प्रसिद्ध अभिनेत्री और लोकसभा चुनाव 2024 में हिमाचल प्रदेश की मंडी सीट से भारतीय …