Breaking News
Home / breaking / तिलक लगाने से बढ़ जाएगी धन संपदा, जानिए किस वार को किसका तिलक लगाना चाहिए

तिलक लगाने से बढ़ जाएगी धन संपदा, जानिए किस वार को किसका तिलक लगाना चाहिए

न्यूज नजर : ज्योतिष के अनुसार तिलक धारण करने से सभी पाप नष्ट हो जाते है। मनोकामना पूर्ण हो जाती हैं । चंदन (chandan) का तिलक लगाने से व्यक्ति संकटों का नाश हो जाता हैं । उस पर लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहती हैं । तिलक कई प्रकार के होते हैं – मृतिका, भस्म, चंदन, रोली, सिंदूर, गोपी आदि। यदि वार अनुसार तिलक धारण किया जाए तो वार से संबंधित ग्रहों (graho) को शुभ फल देने वाला बनाया जा सकता है। तो चलिए जानते है किस दिन कौनसा तिलक लगाना चाहिए :-

सोमवार का ज्योतिष

यह दिन भगवान शंकर का दिन होता है एवं इस दिन का स्वामी ग्रह चंद्रमा (chandrma) हैं जो मन का कारक होता हैं । मन को काबू में रखकर दिमाग को शांत बनाए रखने के लिए आप सफेद चंदन का तिलक लगाएं। इस दिन विभूति या भस्म भी लगाने से भी लाभ होता हैं ।

मंगलवार का ज्योतिष

इस दिन का स्वामी ग्रह मंगल है। मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा होती हैं । मंगल लाल (lal) रंग का प्रतिनिधित्व करता है। इस दिन लाल चंदन या चमेली के तेल में घुला हुआ सिंदूर (sindur) का तिलक लगाने से ऊर्जा और कार्यक्षमता में विकास होता है।

बुधवार का ज्योतिष

इस दिन भगवान गणेश (Ganesh ji) का माना गया है। माँ दुर्गा की पूजा भी इसी दिन होती हैं । इस दिन का ग्रह स्वामी है बुध ग्रह। इस दिन सूखे सिंदूर का तिलक लगाने से बौद्धिकता तेज होती है ।

 

गुरुवार का ज्योतिष

बृहस्पति देव देवताओं के गुरु हैं। इस दिन के खास देवता हैं ब्रह्मा। इस दिन का स्वामी ग्रह है बृहस्पति देव । गुरु को पीला या सफेद मिश्रित पीला (Pila) रंग प्रिय है। इस दिन सफेद चन्दन की लकड़ी को पत्थर पर घिसकर उसमें केसर (kesar) मिलाकर लेप को माथे पर लगाना चाहिए या टीका लगाना चाहिये हल्दी या गोरोचन का तिलक भी लगा सकते हैं।

शुक्रवार का ज्योतिष

इस दिन माता लक्ष्मी (Laxmi) जी की पूजा होती हैं । संतोषी माता का भी उपहास किया जाता हैं । इस दिन का ग्रह स्वामी शुक्र ग्रह है।हालांकि इस ग्रह को दैत्यराज भी कहा जाता है। दैत्यों के गुरु शुक्राचार्य थे। इस दिन लाल चंदन लगाने से भौतिक सुख-सुविधाओं में भी वृद्धि होती है।

शनिवार का ज्योतिष

इस दिन को भैरव, शनि और यमराज का दिन माना जाता है। इस दिन के ग्रह स्वामी है शनि ग्रह। इस दिन दिन विभूत, भस्म या लाल चंदन लगाना चाहिए जिससे भैरव (bhairaw) महाराज प्रसन्न होकर शुभ फल देते हैं।

रविवार का ज्योतिष

इस दिन को दिन भगवान विष्णु और सूर्य का दिन रहता है। इस दिन के ग्रह स्वामी है सूर्य ग्रह जो ग्रहों के राजा हैं।इस दिन लाल चंदन या हरि चंदन (chandan) लगाएं। भगवान विष्णु की कृपा रहने से जहां मान-सम्मान बढ़ता है वहीं निर्भयता आती है।

Check Also

 19 अप्रैल शुक्रवार को आपके भाग्य में क्या होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

चैत्र मास, शुक्ल पक्ष, एकादशी तिथि, वार शुक्रवार, सम्वत 2081, बसन्त ऋतु, रवि उत्तरायण, रात …