Breaking News
Home / breaking / तीन दिन बैंकों में लेनदेन रहेगा ठप, दो दिन में निपटा लीजिए अपना काम

तीन दिन बैंकों में लेनदेन रहेगा ठप, दो दिन में निपटा लीजिए अपना काम

 

जयपुर। अगर आपको बैंक संबंधी कामकाज हैं तो आप 2 दिन में उसे पूरा कर लीजिए। आने वाले 3 दिन बैंकों में हड़ताल की वजह से कामकाज ठप रहेगा। दो दिन यानी बुधवार और गुरुवार को आप बैंकों के सभी काम निपटा लीजिए। शुक्रवार और शनिवार को बैंकों की हड़ताल हैं। तीन दिनों तक अगर बैंकों का कामकाज ठप रहता हैं तो जनवरी की सैलरी रिलीज होने में देरी और एटीएम में कैश की किल्लत जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता हैं। वहीं एक फरवरी को बजट भी आ रहा हैं। यहां हम आपको बता दें कि इसी जनवरी में बैंकों ने हड़ताल की थी एक बार फिर कर्मचारी हड़ताल का एलान कर चुके हैं।

31 और 1 को बैंकों की रहेगी हड़ताल

शुक्रवार और शनिवार को बैंकों की हड़ताल हैं और बैंकों का कामकाज ठप रहेगा। यानी 31 जनवरी और 1 फरवरी को बैंकों की हड़ताल हैं। इस हड़ताल की तारीखें काफी अहम हैं क्योंकि 31 जनवरी को आर्थिक सर्वे और 1 फरवरी को देश का बजट पेश किया जाना हैं। 1 को फरवरी का पहला शनिवार हैं, लेकिन उस दिन बैंक बंद रहेंगे तो फरवरी में बैंकों के कामकाजी दिन और घट जाएंगे।

उसके बाद 2 फरवरी को रविवार हैं जिस कारण बैंक बंद रहते हैं। तीन दिनों तक अगर बैंकों का कामकाज ठप रहता हैं तो एटीएम में कैश की किल्लत जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता हैं। इसलिए अपने पास कैश का पूरा इंतजाम रखें और अगर कोई बड़ी जरूरत हैं तो अगले दो दिनों में बंदोबस्त कर लें।

इस माह जनवरी में यह दूसरी हड़ताल

जनवरी 2020 में यह बैंकों की दूसरी हड़ताल हैं। इससे पहले 8 जनवरी को भारत बंद में भी 6 बैंक कर्मचारी यूनियन शामिल हुए थे। उस दिन ज्यादातर बैंक बंद रहे थे और जो खुले भी थे उसके कामकाज पर काफी असर पड़ा था। इंडियन बैंक असोसिएशन द्वारा बुलाई गई यह हड़ताल कई मांगों को लेकर की जा रही हैं, जिन्हें अब तक माना नहीं गया हैं। समान काम की समान सैलरी, काम का समय निर्धारित करने, पारिवारिक पेंशन आदि से जुड़ी मांगें पूरी न पूरी होने के कारण दोबारा हड़ताल का आह्वान किया गया।

Check Also

 17 अप्रैल बुधवार को आपके भाग्य में क्या होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

चैत्र मास, शुक्ल पक्ष, नवमी तिथि, रामनवमी पर्व, वार बुधवार, सम्वत 2081, बसन्त ऋतु, रवि …