Breaking News
Home / breaking / थाईलैंड की गुफा में फंसे बच्चों को निकालने का अभियान शुरू, 11 घण्टे में निकलेगा पहला बच्चा

थाईलैंड की गुफा में फंसे बच्चों को निकालने का अभियान शुरू, 11 घण्टे में निकलेगा पहला बच्चा

चियांग राई। थाईलैंड की गुफा में फंसे 12 बच्चों और उनके फुटबॉल कोच को निकालने के लिए महीनों का इंतजार करने की बजाय बचाव ऑपरेशन शुरू कर दिया गया है। बच्चों को एक-एक कर बाहर लाया जाएगा। एक बच्चे को दो गोताखोर मिलके बाहर निकलेंगे। इसमें करीब 11 घण्टे लगेंगे। उसके बाद दूसरे बच्चे को निकाला जाएगा।

13 इंटरनेशनल और 5 थाई नेवी सील के गोताखोर गुफा में भेजे गए हैं। ऑपरेशन 5 दिनों तक चल सकता है।

शनिवार को गुफा में पानी सबसे कम स्तर पर पहुंच गया था।

इसके बाद अधिकारियों ने यह फैसला किया, बच्चों को निकालने के लिए यह सबसे सही वक्त है। अधिकारियों ने कहा है कि गुफा के अंदर के काफी हिस्से में अब पैदल चला जा सकता है। मोटर पंप के जरिए गुफा से हजारों लीटर पानी बाहर निकाला गया।

देखें वीडियो

उन्होंने कहा कि फिलहाल अगले तीन-चार दिन के भीतर बच्चों को किसी तरह बाहर निकालने का ही विकल्प सबसे बेहतर दिखायी दे रहा है। बचावकर्मी पहाड़ के ऊपर से गुफा तक पहुंचने के सभी वैकल्पिक मार्गों को तलाशने में जुटे हुए हैं।

गुफा में आक्सीजन का स्तर गिरता जा रहा है और भारी बारिश के मौसम अनुमान के बाद बच्चों को गुफा से सकुशल निकालने के लिए बहुत कम समय बचा है। गुफा में फंसे फुटबॉल टीम के सदस्य बच्चों की आयु 11 से 16 बीच है। ये सभी तैरना नहीं जानते। गुफा के तंग, गहरे और कीचड़ भरे रास्ते अनुभवी गुफा विशेषज्ञों के लिए भी चुनौती हैं।

प्रशासन के अनुसार बचाव अभियान के दौरान शनिवार को एक वाहन चालक समेत चार स्वयंसेवकों के घायल होने की भी जानकारी मिली है। गौरतलब है कि बचाव अभियान के दौरान थाईलैंड के गोताखोर की मौत हो चुकी है।

Check Also

21 अप्रैल रविवार को आपके भाग्य में यह होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

चैत्र मास, शुक्ल पक्ष, त्रयोदशी तिथि, महावीर जयंती, वार रविवार, सम्वत 2081, बसन्त ऋतु, रवि उत्तरायण, सुबह 01.11 …