Breaking News
Home / breaking / दिल्ली में हालात बिगड़े, मोमबत्ती व अगरबत्ती जलाने तक की मनाही

दिल्ली में हालात बिगड़े, मोमबत्ती व अगरबत्ती जलाने तक की मनाही


नई दिल्ली। राजधानी में जबरदस्त प्रदूषण ने वातावरण की हालत बिगाड़ दी है। नौबत यह आ गई है कि लोगों को मोमबत्ती और अगरबत्ती जैसी चीजें जलाने से भी परहेज करने की सलाह दी गई है।
केंद्र द्वारा संचालित वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान प्रणाली (सफर) ने दिल्ली वासियों को सलाह दी है कि इस मौसम में वे धूल से बचाव वाले सामान्य मास्क पर ज्यादा भरोसा न करें। सफर ने लोगों से टहलने सहित अन्य बाहरी गतिविधियों से बचने और मकान की खिड़कियां बंद रखने, लकड़ी आदि नहीं जलाने, यहां तक कि मोमबत्ती और अगरबत्ती जलाने से भी मना किया है। सफर ने लोगों को बाहर जाते हुए एन-95 या पी-100 मास्क पहनने की सलाह दी है।

दरअसल, दिल्ली फॉग और स्मॉग की दोहरी मार झेल रही है। आज भी दिल्ली की हवा बेहद खराब कैटेगरी में पहुंच गई है। वहीं धुंध के चलते 12 ट्रेनें देरी से चल रही हैं। दिल्ली-एन.सी.आर. में दम घोंटू हवा से हालात बदतर हो गए हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक यदि वायु गुणवत्ता ‘गंभीर’ की श्रेणी में पहुंच जाती है तो स्वस्थ लोगों को भी सांस लेने में दिक्कत होती है।

बारिश से मिलेगी राहत

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार  3 दिन बाद इन हालात से राहत मिल सकती है। ऐसा दिल्ली-एन.सी.आर. में पश्चिमी विक्षोभ की दस्तक से होगा। कुछ दिनों में हल्की बारिश हो सकती है, जिससे दम घोंटू हवा से कुछ राहत मिलेगी।

Check Also

पत्नी से अवैध संबंध के शक में भांजे की हत्या, पुलिस हिरासत में मामा ने भी की खुदकुशी

  दौसा. जिले के लालसोट में पत्नी से अवैध संबंधों के चलते भांजे की हत्या करने …