Breaking News
Home / breaking / ‘द न्यूयॉर्क टाइम्स’ के लेख ने मचाई खलबली, बाबा रामदेव को बताया मोदी से ज्यादा ताकतवर

‘द न्यूयॉर्क टाइम्स’ के लेख ने मचाई खलबली, बाबा रामदेव को बताया मोदी से ज्यादा ताकतवर

 

नई दिल्ली। अमेरिका के प्रसिद्ध अखबार ‘द न्यूयॉर्क टाइम्स’ ने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से ज्यादा बाबा रामदेव को ताकतवर बताकर राजनीतिक जगत में खलबली मचा दी है। लेख में तो यह भी सम्भावना जताई गई है कि भविष्य में बाबा रामदेव प्रधानमंत्री बन सकते हैं।
देश ही नहीं बल्कि विदेश में भी योगगुरु के चर्चे हैं। अंतरराष्ट्रीय मीडिया की मानें तो रामदेव नरेंद्र मोदी से ज्यादा ताकतवर हैं और वह भविष्य में भारत के प्रधानमंत्री बन सकते हैं।
विश्व योगगुरु के तौर पर अपनी पहचान बनाने वाले बाबा रामदेव अपनी योग के अलावा राजनीतिक मामलों में भी सुर्खियों में रहते हैं। राजनेताओं से लेकर बॉलीवुड सितारे तक बाबा रामदेव की फैन लिस्ट में शुमार हैं।
 ‘द न्यूयॉर्क टाइम्स’ में मशहूर अमेरिकी लेखक रॉबर्ट एफ वर्थ ने बाबा रामदेव के कारोबार और उनकी राजनीतिक महत्वाकांक्षा को लेकर एक स्टोरी प्रकाशित की है। जिसमें उनके जीवन के शुरुआती संघर्ष को बताया गया।
मशहूर अमेरिकी लेखक रॉबर्ट एफ वर्थ ने बताया कि कैसे योगगुरु भारतीय मध्यम वर्ग में अपने बड़े योग शिविरों और टेलीविजन की मदद से लोकप्रियता हासिल करते गए। उन्होंने अपनी दवा-और उपभोक्ता सामान कंपनी पतंजलि आयुर्वेद को कई अरब डॉलर का बना दिया। न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार रामदेव किसी भी प्रधानमंत्री की तुलना में अधिक शक्तिशाली हैं। वह पूरी तरह से नई नस्ल हो सकते है। एक पॉपुलिस्ट टाइकून है जिनके पास अपने आलोचकों से बचने के लिए विशाल संख्या में फॉलोवर्स हैं।
लेख के अनुसार रामदेव भारत के ट्रम्प हैं। भारत में बहुत सी अटकलें लगाई जाती हैं कि आने वाले समय में वह खुद प्रधानमंत्री की दौड़ में शामिल हो सकते हैं। वर्थ ने लिखा कि ट्रंप के जैसे उनके पास अरबों का साम्राज्य है। ट्रंप के जैसे वह बहुत बड़ी टीवी शख्सियत हैं। मई में रामदेव ने आटा नूडल, अन्य हर्बल दवाओं, गो मूत्र से बने फ्लोर क्लीनर के बाद उन्होंने स्वदेशी सिम कार्ड लाने की घोषणा की थी। एक तरह से देखा जाए तो रामदेव कई मायनें में ट्रंप के जैसे हैं।
न्यूयॉर्क टाइम्स लिखता है कि रामदेव ने 2014 में भ्रष्टाचार के खिलाफ एक आंदोलन चलाया था। जिसने नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री बनवाने में मदद की। रामदेव ने कई मौकों पर पीएम मोदी के साथ मंच साझा किया अखबार ने रामदेव को पीएम मोदी का करीबी मित्र बताया।

Check Also

कथावाचक की पत्नी को सौतन ने चरणामृत में मिलाकर पिला दिया जहर

लखनऊ. राजधानी लखनऊ में एक सौतन ने अपने पति की पहली पत्नी को चरणामृत में …