Breaking News
Home / breaking / पंचतत्व में विलीन हुए अटल जी, दत्तक पुत्री ने दी मुखाग्नि

पंचतत्व में विलीन हुए अटल जी, दत्तक पुत्री ने दी मुखाग्नि

नई दिल्ली। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को भारतीय जनता पार्टी मुख्यालय में शुक्रवार को भावभीनी श्रद्धांजलि देने के बाद उनकी अंतिम यात्रा शुरू हो गई। वाजपेयी का अंतिम संस्कार राष्ट्रीय स्मृति स्थल पर राजकीय सम्मान के साथ किया गया। अटल बिहारी वाजपेयी को उनकी दत्तक पुत्री नमिता भट्टाचार्य ने मुखाग्नि दी।

 इस दौरान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, गृहमंत्री राजनाथ सिंह, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, बीजेपी के दिग्गज नेता लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी समेत बड़ी हस्तियां मौजूद रहीं। सेना के तीनों अंगों के प्रमुखों ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को सलामी दी। भूटान नरेश जिग्मे खेसर, अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति हामिद करजई, बांग्लादेश, नेपाल, श्रीलंका के विदेश मंत्रियों समेत कई विदेशी नेताओं ने भी वाजपेयी को श्रद्धांजलि दी।

इससे पहले राजधानी के आईटीओ के निकट दीनदयाल उपाध्याय मार्ग पर पार्टी मुख्यालय से जब दो बजे अंतिम यात्रा शुरू हुई तो लोग भावुक हो गए और उनकी आंखें नम हो गई तथा ‘वाजपेयी अमर रहे’ के नारों से आसमान गूंज उठा।

शव यात्रा में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तथा पार्टी अध्यक्ष अमित शाह, गृह मंत्री राजनाथ सिंह, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर तथा कई केंद्रीय मंत्री तथा बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए।

अंतिम यात्रा के लिए वाजपेयी के पार्थिव शरीर को तिरंगे में लपेटकर फूल मालाओं के साथ सेना के एक वाहन में ले जाया गया। सेना के जवानों ने वाजपेयी के पार्थिव शरीर को अपने कंधे पर उठाकर वाहन पर रखा। वाहन पर चारों तरफ फूल मालाएं सजाई गई थी। इस मौके पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए। अंतिम यात्रा जिन मार्गों से होकर गुजरी उन पर सुरक्षा चाक चौबंद थी तथा पुलिस तथा सुरक्षा अधिकारी लगातार नजर बनाए हुए थे।

पूर्व प्रधानमंत्री का लंबी बीमारी के बाद गुरुवार को शाम पांच बजकर पांच मिनट पर यहां अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में निधन हो गया था।

इससे पहले पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के पार्थिव शरीर के अंतिम दर्शन करने के लिए उनके प्रशंसकों की भीड़ शुक्रवार बीजेपी मुख्यालय में उमड़ पड़ी और सुबह से ही उन्हें श्रद्धांजलि देने वालों का तांता लगा रहा।

सुबह से ही राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र और देश के दूरदराज के इलाके से से आए लोग अपने प्रिय नेता के अंतिम दर्शन करने के लिए लाखों की संख्या में उमड़ पड़े और पंक्तिबद्ध होकर उनके पार्थिव शरीर पर पुष्प अर्पित किए।

वाजपेयी को राजनेताओं की श्रद्धांजलि : देश ने खोया महान सपूत

Shocking: नहीं रहे जननेता अटल जी, देशभर में शोक की लहर

Check Also

प्रिजनर वैन में महिला कैदी से गैंगरेप, दो कैदियों ने नशीला पदार्थ पिलाकर किया

जिंद. हरियाणा के जिंद जेल में बंद महिला कैदी के साथ गैंररेप का मामला सामने …