Breaking News
Home / breaking / पेट्रोल-डीजल आज भी सस्ता हुआ, एक्साइज ड्यूटी 2 रुपए बढ़ी

पेट्रोल-डीजल आज भी सस्ता हुआ, एक्साइज ड्यूटी 2 रुपए बढ़ी

 

अजमेर। पेट्रोल डीजल की कीमतों में कमी का दौर जारी है। पिछले एक महीने में 2 रुपए से ज्यादा तक की गिरावट आ चुकी है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में 30 साल की सबसे बड़ी गिरावट का असर सामने आ रहा है। इससे रेट और नीचे आने की सम्भावना है। आज शनिवार को पेट्रोल 13 पैसे और डीजल 17 पैसे प्रतिलीटर सस्ता हुआ है।

2 रुपए प्रतिलीटर एक्साइज ड्यूटी बढ़ी

सरकार ने शनिवार से पेट्रोल और डीजल की एक्साइज ड्यूटी में तीन रुपये प्रति लीटर का इजाफा किया है। इसके अलावा पेट्रोल और डीजल पर लगने वाला सड़क उपकर भी एक-एक रुपये प्रति लीटर बढ़ाकर 10 रुपये कर दिया गया है। सरकार ने अधिसूचना जारी कर इसकी जानकारी दी। पेट्रोल और डीजल की कीमत में एक्साइज ड्यूटी, वैट और डीलर की कमीशन निहित होता है।

नहीं बढ़ेंगी कीमतें

उत्पाद शुल्क में बढ़ोतरी का नतीजा सामान्य तौर पर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में वृद्धि के रूप में सामने आता है लेकिन यह अंतरराष्ट्रीय दरों में गिरावट के हिसाब से समायोजित हो जाएगी और कीमतों में इजाफा नहीं होगा। अंतरराष्ट्रीय तेल की कीमतों में गिरावट से होने वाले लाभ को बढ़ाने की कोशिश में सरकार ने यह फैसला लिया है। आधिकारिक अधिसूचना में कहा गया है कि पेट्रोल पर विशेष उत्पाद शुल्क प्रति लीटर दो रुपये बढ़ाकर आठ रुपये कर दिया है तो वहीं डीजल पर यह शुल्क दो रुपये बढ़कर अब चार रुपये प्रति लीटर हो गया है।

अजमेर में आज के रेट

 आगरा गेट जयपुर रोड स्थित स्वास्तिक मोटर्स पेट्रोल पम्प के मालिक राजेश अम्बानी ने बताया कि यह रेट एचपीसीएल अजमेर शहरी क्षेत्र के रेट हैं।

Date 14-MAR-20

Petrol            73.32

Diesel            67.13

Power            76.52

Turbo              70.48

बीते कल के रेट

Date 13-MAR-20

Petrol         73.45

Diesel         67.30

Power        76.65

Turbo         70.64

Check Also

 22 अप्रैल सोमवार को आपके भाग्य में क्या होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

  चैत्र मास, शुक्ल पक्ष, चतुर्दशी तिथि, वार सोमवार, सम्वत 2081, ग्रीष्म ऋतु, रवि उत्तरायण, …