Breaking News
Home / breaking / प्रधानमंत्री मोदी ने अजमेर और माउंट आबू से संवाद किया

प्रधानमंत्री मोदी ने अजमेर और माउंट आबू से संवाद किया

अजमेर। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वी जयंती समारोह के तहत आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘स्वच्छता ही सेवा’ पखवाड़े की शुरुआत की। इसके पहले दिन उन्होंने ने राजस्थान के अजमेर और माउंट आबू सहित देश के 17 स्थानों पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सीधा संवाद किया।

प्रधानमंत्री मोदी ने देश के ‘आइकॉनिक स्थानों’ पर संवाद के तहत अजमेर स्थित महान सूफी संत ख्वाजा मोईनुद्दीन हसन चिश्ती की दरगाह से जुड़े खादिमों की दोनों संस्थाओं अंजुमन सैयद जादगान एवं अंजुमन शेखजादगान के सदर क्रमशः सैयद मोईन हुसैन चिश्ती एवं अब्दुल जरार चिश्ती से बातचीत कर इस शहर को स्मार्ट सिटी बनाने एवं पर्यावरण संतुलन के तहत स्वच्छ शहर के निर्माण का आह्वान किया।

इस सवांद में मोइन हुसैन ने प्रधानमंत्री को कहा कि ख्वाजा का भारत महान है और अब स्वच्छ भारत का जुड़ जाना प्रधानमंत्री की दूरदर्शिता का परिचायक है। उन्होंने प्रधानमंत्री को बताया कि उनके स्वच्छता के आह्वान का असर न केवल आम लोगों पर बल्कि प्रशासनिक अधिकारियों पर भी पड़ रहा है जिससे जागरुकता बढ़ रही है। उन्होंने वजीर-ए-आजम मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि देश के वे पहले प्रधानमंत्री है जो सीधे वीसी के माध्यम से आवाम से गुफ्तगू कर रहे है। इससे पूरे देश को खुशी व गर्व महसूस हो रहा है।

शुरुआत में प्रधानमंत्री ने स्वच्छ भारत मिशन कीा सबसे उम्र दराज ब्रांड एंबेसेडर 103 राजयोगिनी दादी जानकी को प्रणाम करते हुए उनके अच्छे स्वास्थ्य की कामना की।
अपने संबोधन में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन का यह सपना मेरे सभी देशवासियों और युवा साथियों के सहयोग से संभव हो पा रहा है।

मैं ब्रह्माकुमारी संस्थान का स्वच्छता अभियान से जुडने के लिए आभार व्यक्त करता हूं। संस्थान ने भारत की प्रतिष्ठा को दुनियाभर में पुनः प्रतिस्थापित करने का काम किया है। आज ये कार्य हर एक के पुरुषार्थ से संभव हो पा रहा है। आपने अगले 15 दिन में 50 हजार से अधिक स्थानों को स्वच्छ करने को जो लक्ष्य रखा है वह बहुत ही काबिले तारीफ है।


पीएम मोदी ने कहा कि मुझे संस्थान के 80वें वार्षिक उत्सव में आप सभी के समक्ष आने का मौका मिला। इसमें मैंने ऊर्जा संरक्षण, महिला सशक्तिकरण, कुपोषण ऐसे अनेक प्रयासों के साथ आपसे जुडने का आह्नान किया था। मुझे खुशी है कि संस्थान ने न केवल इसे याद रखा बल्कि अपनी 10 सूत्रीय कार्ययोजना बनाकर देशभर में काम भी शुरू कर दिया।

पीएम मोदी ने कहा कि आप हमेशा से समाज से जुड़ी समस्याओं के समाधान के लिए अपनी भूमिका निभाते रहे हैं। स्वच्छता के प्रति जन-जागरण में भी ब्रह्माकुमारी संस्थान हमेशा से आगे रहा है। संस्थान ही नहीं आदरणीया दादी जानकीजी खुद भी ब्रांड एंबेसेडर के रूप में इस अभियान को गति देने में निरंतर अपनी भूमिका निभा रही हैं। स्व परिवर्तन से विश्व परिवर्तन का जो आपका मार्ग है वह देश में स्वच्छता के स्थायी संस्कार विकसित करने में महत्वपूर्ण साबित हो रहा है।
दादी 46 हजार बहनों की अभिभावकः दादी जानकी केवल एक संस्थान की मुखिया ही नहीं बल्कि 46 हजार युवा बहनों की अभिभावक भी है। जो पूरे विश्व में ब्रह्माकुमारीज संस्थान को चलाती है। दुनिया का एकमात्र यह संस्था है जो बहनों द्वारा संचालित है।

Check Also

बहू को प्रेमी के साथ आपत्तिजनक हालत में सास ने देख लिया…फिर

कन्नौज। जिले में बहू को उसके प्रेमी को आपत्तिजनक हालत में सास ने देख लिया …