Breaking News
Home / breaking / प्राइवेसी हनन मामले में फेसबुक पर ठोका तगड़ा जुर्माना

प्राइवेसी हनन मामले में फेसबुक पर ठोका तगड़ा जुर्माना

 

अंकारा। तुर्की की संस्था ‘पर्सनल डाटा प्रोटेक्शन अथारिटी’ ने सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक पर वर्ष 2018 में निजता हनन संबधी मामले में दो लाख 81 हज़ार डॉलर का तगड़ा जुर्माना लगाया है।

तुर्की के डाटा प्राधिकरण ने फेसबुक से इस मामले की शिकायत की थी और कंपनी की तरफ से समस्या का निवारण नहीं किए जाने के बाद उन पर यह जुर्माना लगाया है।

तुर्की ने दरअसल फेसबुक पर दो लाख 80 हज़ार लोगों की रजामंदी के बगैर तीसरी पार्टी को उनके नाम, जन्म तिथि, निजी जानकारी देने का आरोप लगाया था जिसके बाद यह कार्रवाई की गई है।

प्राधिकरण ने एक बयान जारी कर कहा कि फेसबुक लोगों की निजता और जानकारी को सुरक्षित रखने के लिए आवश्यक तकनीकी और प्रशासनिक उपाय उठाने में नाकाम रहा है। फेसबुक पर यह जुर्माना उपयोगकर्ताओं के डेटा को सुरक्षित नहीं रखे जाने के कारण लगाया गया।

उन्होंने बताया कि प्राधिकरण ने इससे पहले भी डेटा सुरक्षा मामले में फेसबुक पर तगड़ा जुर्माना लगाया था। साथ ही मई में फेसबुक पर लोगों की तस्वीरों को तीसरी पार्टी को देने पर भी भारी भरकम जुर्माना लगाया था।

एक और अन्य मामले में फेसबुक अमरीका में तीसरी पार्टी को डेटा देने के मामले में कानूनी कार्रवाई का सामना कर रहा है। फेसबुक पर दरअसल वर्ष 2016 के राष्ट्रपति चुनावों के दौरान आठ करोड़ 70 लाख लोगों की निजी जानकारी को गलत इस्तेमाल करने का आरोप है।

Check Also

 19 अप्रैल शुक्रवार को आपके भाग्य में क्या होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

चैत्र मास, शुक्ल पक्ष, एकादशी तिथि, वार शुक्रवार, सम्वत 2081, बसन्त ऋतु, रवि उत्तरायण, रात …