Breaking News
Home / breaking / बछिया की मौत पर मासूम से कराया गया तुलादान, पैर छूकर मंगवाई माफी

बछिया की मौत पर मासूम से कराया गया तुलादान, पैर छूकर मंगवाई माफी

गोंडा। देश में अंधविश्वास के नाम पर आज भी तरह-तरह की कुरीतियां पांव पसारे हुए हैं। कुछ एेसा ही उत्तर प्रदेश के गोंडा जिले में देखने को मिला। यहां एक दलित परिवार के मासूम द्वारा अनजाने में ईंट से प्रहार करने के बाद बछिया की मृत्यु हो गई। उसे हत्यारा मानते हुए गांव वालों ने तुला दान करने के लिए मजबूर किया।

पीड़ित परिवार के मुखिया अशोक ने बताया कि उसका मासूम 10 वर्षीय बेटा रोहित अपने घर शनिवार को पालतू बछिया को चारा खिला रहा था कि अचानक बछिया ने उसे सींग मार दिया। जिससे आवेश में आकर रोहित ने एक ईट के टुकड़े से उस पर प्रहार किया और कुछ देर बाद मौके पर ही बछिया की मृत्यु हो गई। इसकी उहेलना गांव वालों के बार- बार देने पर अशोक ने गांधी चबूतरा के पास स्नान कराकर सड़क के किनारे लगे पेड़ से तराजू लटका कर बेटे के बराबर मिट्टी- पंचमेली- अनाज व अन्य सामग्री का तुलादान किया और वहां मौजूद लोंगो के पैर छुआकर अनजाने में की गई गलती के लिए क्षमा भी मंगवाई।

गांव की परम्परा बताते हुए गंगापुर के रहने वाले साई फकीर चांद अली ने बताया कि हत्यारी लगने के बाद पश्चाताप के लिए उसका परिवार कई पीढियो से तुलादान कराकर पाप से मुक्त करा देता है।

हालांकि दान में दी गई सामग्री साई फकीर का परिवार स्वयं ले लेता है। कुल मिलाकर सवाल अब इस बात का है कि जहां एक ओर सरकार बुलेट ट्रेन और डिजिटल इंडिया की बात कर रही है तो वहीँ दूसरी ओर ग्रामीण क्षेत्रों में आज भी रूढ़िवादी और अंधविश्वास समाप्त नही हो पाई है।

Check Also

किडनैपिंग केस को दो दिन तक मीडिया से छिपाती रही पुलिस, बाद में लूटी वाहवाही

  अजमेर.अजमेर दरगाह क्षेत्र से अगवा हुई चार साल की बच्ची को पुलिस ने उत्तर …