Breaking News
Home / breaking / बीयर केन पर महात्मा गांधी के चित्र छापने वाली कंपनी ने मांगी माफी

बीयर केन पर महात्मा गांधी के चित्र छापने वाली कंपनी ने मांगी माफी

तिरुवनंतपुरम। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के चित्र को बीयर केनों में इस्तेमाल करने वाली इजरायली शराब निर्माता कंपनी मलका ब्रेवरी ने इजराइल स्थित भारतीय दूतावास से माफी मांगी है।

महात्मा गांधी नेशनल फाउंडेशन के अध्यक्ष एबी जे. जोस को मंगलवार का मिले दूतावास के एक पत्र के अनुसार यह समझा जा रहा है कि मलका ब्रेवरी की ओर से अब इन बोतलों का उत्पादन नहीं किया जा रहा है। मलका ब्रेवरी ने भारतीयों से किए गए इस अपराध के लिए हमसे माफी मांगी, जबकि उन्होंने हमें सूचित किया कि उनका उद्देश्य वास्तव में महात्मा गांधी का सम्मान करना था।

पत्र में कहा गया कि इसीलिए, उनकी (गांधीजी की) छवि के साथ, उन्होंने मई में इजरायल के स्वतंत्रता दिवस के मौके पर तीन पूर्व प्रधानमंत्रियों (डेविड बेन-गुरियन, गोल्डा मीर और मेनकेम स्टार्ट) सहित अन्य इजराइली नेताओं की छवियों को अपने सीमित संस्करण की बोतलों में इस्तेमाल किया था। इसमें कहा गया कि उन्होंने (शराब निर्माता कंपनी ने) हमारी चिंताओं को समझा और भविष्य में इसे ध्यान में रखने का वादा किया।

दूतावास ने बोतलों और केनों को मई 2019 में गांधीजी की विकृत छवि के साथ देखा था और तुरंत मलका ब्रेवरी के समक्ष उन्होंने कड़ी आपत्ति जताई थी। दूतावास ने कहा कि नशाबंदी के समर्थक महात्मा गांधी की छवि का सीमित संस्करण के बीयर की बोतलों पर दुरूपयोग से उनकी मान्यताओं और मूल्यों का विरोधी तो था ही, साथ ही भारतीयों की भावनाओं को आहत किया है।

केरल के महात्मा गांधी मेमोरियल फांउडेशन ने शराब की बोतलों पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के चित्र छापे जाने को लेकर इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामीन नेतन्याहू तथा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से शिकायत करके इजरायली कंपनी के खिलाफ उचित कार्रवाई का आग्रह किया था।

कोट्टायम के पाला स्थित फाउंडेशन के अध्यक्ष जोस ने रविवार को दोनों प्रधानमंत्रियों को पत्र लिखकर शिकायत की कि इजरायल के ताफेन औद्योगिक क्षेत्र स्थित मलका ब्रेवरी कंपनी ने अपनी शराब की बोतलों और केनों पर राष्ट्रपिता के चित्र छापे हैं।

उन्होंने इसे शराब निर्माता कंपनी की ओर से अनुचित आचरण करार देते हुए कहा कि शराब की बोतलों पर छापे गये चित्र को अमित शिमोनी नाम के व्यक्ति ने डिजाइन किया है।

जोस ने कहा कि गांधी के चित्रों का मजाक उड़ाया गया है। अमित की वेबसाइट ‘हिपस्ट्रॉरी डॉट कॉम’ पर गांधीजी के चित्र कूलिंग ग्लास, टी-शर्ट और ओवरकोट पर दिखाया गया है।

राष्ट्रपिता के चित्रों को शराब की बोतलों और वेबसाइटों से हटाने के लिए तत्काल कदम उठाने की मांग करते हुए जोस ने कहा कि राष्ट्रपिता के रूप में जाने जाने वाले बापू, अहिंसा की दुनिया के सबसे प्रशंसित पैगंबर हैं। मोदी और नेतन्याहू को लिखे पत्र में, उन्होंने आग्रह किया कि माका ब्रेवरी को गांधी के चित्र वाली शराब की बोतलों और केनों को जल्द से जल्द वापस लेने का निर्देश दिया जाए।

उन्होंने कहा कि गांधीजी, जिन्होंने शराब के उपभोग और प्रचार के खिलाफ कड़ा रुख अपनाया, ने एक मौके पर कहा था कि सत्ता मिलने के बाद वह एक ही बार में देश में सभी शराब निर्माण कंपनियों और उसकी बिक्री बंद कर देंगे।

Check Also

दोस्त की गर्लफ्रेंड से बनाए अवैध सम्बन्ध, अधजली लाश ने खुद उगले राज

कोंडागांव। जिले में एक दोस्त ने अपने ही दोस्त की हत्या कर दी। बताया जा …