Breaking News
Home / breaking / बैंसला सहित गुर्जरों ने ट्रेक पर ही मनाई भगवान देवनारायण जयंती

बैंसला सहित गुर्जरों ने ट्रेक पर ही मनाई भगवान देवनारायण जयंती

जयपुर। राजस्थान में पांच प्रतिशत आरक्षण की मांग को लेकर आंदोलन कर रहे गुर्जर संघर्ष समिति के संयोजक कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला तथा अन्य गुर्जरों ने आज रेलवे पटरी पर ही भगवान देवनारायण जयंती मनाई।

भरतपुर संभाग के सवाईमाधोपुर जिले में मलारना डूंगर क्षेत्र में आंदोलन के तहत दिल्ली-मुंबई रेल मार्ग बैठे बैंसला ने देवनारायण के चित्र के सामने दीप प्रज्जवलित किया तथा चित्र पर पुष्प अर्पित कर उनकी जयंती मनाई।

इस मौके समित के प्रवक्ता एडवोकेट शैलेन्द्र सिंह, समिति में बैंसला के पुत्र विजय बैंसला, उपाध्यक्ष भूरा भगत तथा अन्य गुर्जर नेताओं ने भी भगवान देवनारायण के चित्र पर पुष्प चढ़ाकर उनकी जयंती मनाई। इस अवसर पर महिलायें एवं बच्चे भी मौजूद थे। इस मौके बैंसला ने भगवान देवनारायण से आंदोलन के सफल रहने की मन्नत मांगी।

गुर्जर आंदोलन जारी

राजस्थान में पांच प्रतिशत आरक्षण की मांग को लेकर गुर्जर आंदोलन आज पांचवें दिन भी जारी हैं। आरक्षण की मांग को लेकर गुर्जर संघर्ष समिति के संयोजक कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला के नेतृत्व में गुर्जर समाज सवाईमाधोपुर के मलारना डूंगर क्षेत्र में रेल पटरियों पर बैठा हैं जिससे पांचवें दिन भी दिल्ली-मुंबई रेल मार्ग बाधित रहा। इस कारण दर्जनों रेलगाड़ियों प्रभावित हुई और करीब दो दर्जन ट्रेनों को रद्द करना पड़ा हैं।

आंदोलन के कारण कई जगह सड़क पर जाम लगा देने से सैकड़ों रोडवेज बसें भी प्रभावित हुई हैं जिससे लोग भारी परेशानी का सामना कर रहे हैं। पिछले चार दिन से गुडला में सडक जाम कर देने से हिण्डौन-करौली सड़क मार्ग प्रभावित हैं। प्रशासन ने कई इलाकों में गुर्जर पड़ाव के आसपास के क्षेत्र में मोबाइल इंटरनेट भी बंद कर दी गई हैं।

दस फरवरी को धौलपुर जिले में आंदोलन के हिंसक होने के बाद दौसा, भरतपुर, धौलपुर, सवाईमाधोपुर और करौली में निषेधाज्ञा लागू कर दी गई थी, इसके बाद टोंक में भी धारा 144 लागू कर दी गई। आंदोलन के मद्देनजर शांति एवं कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुख्ता इंतजाम किए गए हैं और इसके तहत अर्द्धसैनिक बलों की कई कंपनियां तैनात की गई हैं।

उधर, दौसा के सिकन्दरा में आंदोलनकारियों ने राज्य की महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री ममता भूपेश का एक चौराहे पर लगे होर्डिंग को जलाने की सूचना भी मिली हैं।

Check Also

 17 अप्रैल बुधवार को आपके भाग्य में क्या होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

चैत्र मास, शुक्ल पक्ष, नवमी तिथि, रामनवमी पर्व, वार बुधवार, सम्वत 2081, बसन्त ऋतु, रवि …