Breaking News
Home / breaking / भारत ने न्यूजीलैंड को 7 विकेट से हराकर 10 साल बाद रचा इतिहास

भारत ने न्यूजीलैंड को 7 विकेट से हराकर 10 साल बाद रचा इतिहास

माउंट मौंगानुई । तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी (41 रन पर तीन विकेट) की शानदार गेंदबाजी के बाद ओपनर रोहित शर्मा (62) और कप्तान विराट कोहली (60) के बेहतरीन अर्धशतकों से भारत ने न्यूजीलैंड को तीसरे वनडे में सोमवार को एकतरफा अंदाज में सात विकेट से हराकर 5 मैचों की सीरीज में 3-0 से अपराजेय बढ़त हासिल कर ली।

भारत ने न्यूजीलैंड के 49 ओवर में 243 रन के स्कोर को 43 ओवर में तीन विकेट पर 245 रन बनाकर पार कर लिया। शमी को उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया। शमी नेपियर में भी पहले वनडे में तीन विकेट लेकर मैन ऑफ द मैच बने थे।

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट और वनडे सीरीज में उसी के घर में मात देने के बाद अब न्यूजीलैंड को उसी की सरजमीं पर वनडे सीरीज में हरा दिया है। भारत ने 10 साल बाद न्यूजीलैंड में पहली बार द्विपक्षीय सीरीज जीती है। भारत ने इससे पहले 2009 में सीरीज अपने नाम की थी। भारतीय टीम इससे पहले तक न्यूजीलैंड में सिर्फ एक वनडे सीरीज ही अपने नाम कर पाई थी।

भारत के लिए मेजबान टीम का 243 का स्कोर पार करना बहुत ज्यादा मुश्किल नहीं था और उसने फॉर्म में चल रहे अपने बल्लेबाजों के एक और बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत 42 गेंद पहले ही मैच समाप्त कर दिया।

रोहित और शिखर धवन ने भारत को फिर अच्छी शुरुआत दी और 8.2 ओवर में पहले विकेट के लिए 39 रन जोड़ डाले। बाएं हाथ के बल्लेबाज शिखर ने संक्षिप्त लेकिन तेज तर्रार पारी खेली और 27 गेंदों पर 28 रन में छह चौके लगाए। शिखर को तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने रॉस टेलर के हाथों कैच कराया। शिखर का विकेट गिरने के बाद रोहित ने कप्तान विराट के साथ दूसरे विकेट के लिए 113 रन जोड़कर भारत को जीत की राह पर डाल दिया।

रोहित टीम के 152 के स्कोर पर आउट हुए। रोहित ने 77 गेंदों पर 62 रन में तीन चौके और दो छक्के लगाए। रोहित को मिशेल सेंटनर ने टॉम लाथम के हाथों स्टंप करा दिया। रोहित का सीरीज में यह लगातार दूसरा अर्धशतक था और अब उनके 198 मैचों में 38 अर्धशतक हो गए हैं। रोहित का विकेट गिरने के बाद विराट भी ज्यादा देर नहीं रुक पाए और 60 रन बनाने के बाद टीम के 168 के स्कोर पर आउट हो गए। विराट का विकेट बोल्ट ने लिया और भारतीय कप्तान ने 74 गेंदों की अपनी पारी में छह चौके और एक छक्का लगाया। विराट ने लगातार तीन पारियों में अर्धशतक से चूकने के बाद अर्धशतक बनाया। विराट का यह 49वां अर्धशतक था।

विराट के आउट होने के बाद अंबाटी रायुडू ने विकेटकीपर दिनेश कार्तिक के साथ चौथे विकेट की अविजित साझेदारी में 77 रन जोड़कर भारत को जीत की मंजिल पर पहुंचा दिया। संदिग्ध गेंदबाजी एक्शन के कारण अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर गेंदबाजी से निलंबित किये गए रायुडू ने 42 गेंदों पर नाबाद 40 रन में पांच चौके और एक छक्का लगाया जबकि कार्तिक ने 38 गेंदों पर नाबाद 38 रन में पांच चौके और एक छक्का लगाया। भारत के स्कोर में 16 वाइड सहित 17 अतिरिक्त रनों का भी योगदान रहा।

Check Also

 19 अप्रैल शुक्रवार को आपके भाग्य में क्या होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

चैत्र मास, शुक्ल पक्ष, एकादशी तिथि, वार शुक्रवार, सम्वत 2081, बसन्त ऋतु, रवि उत्तरायण, रात …