Breaking News
Home / breaking / महाराष्ट्र में भाजपा ने ‘रातो-रात पलटी बाजी, शिवसेना देखती रह गई

महाराष्ट्र में भाजपा ने ‘रातो-रात पलटी बाजी, शिवसेना देखती रह गई

शुक्रवार रात तक शिवसेना-एनसीपी और कांग्रेस की महाराष्ट्र में सरकार बननी तय हो गई थी । उद्धव ठाकरे के मुख्यमंत्री बनने पर तीनों दलों ने लगभग सहमति भी दे दी थी । लेकिन रातों-रात भारतीय जनता पार्टी ने देश की राजनीति में सबसे बड़ा उलटफेर करते हुए महाराष्ट्र की सत्ता अपने कब्जे में कर ली । बीजेपी ने एनसीपी के साथ मिलकर सरकार बना ली । राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने देवेंद्र फडणवीस को सीएम पद की शपथ दिलाई । वहीं अजित पवार ने डिप्टी सीएम पद की शपथ ली ।

जब सुबह 8 बजे चैनलों में यह खबर आई तो देश की जनता चौंक गई । शपथ लेने के बाद देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि महाराष्ट्र की जनता ने स्पष्ट जनादेश दिया था । हमारे साथ लड़ी शिवसेना ने उस जनादेश को नकार कर दूसरी जगह गठबंधन बनाने का प्रयास किया । महाराष्ट्र को स्थिर शासन देने की जरूरत थी । दूसरी ओर उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने कहा कि परिणाम दिन से लेकर आज तक कोई भी सरकार सरकार बनाने में सक्षम नहीं थी, महाराष्ट्र किसान मुद्दों सहित कई समस्याओं का सामना कर रहा था, इसलिए हमने एक स्थिर सरकार बनाने का फैसला किया ।

शुक्रवार रात तक शिवसेना बनाने जा रही थी सरकार

यहां हम आपको बता दें कि शुक्रवार रात तक शिवसेना एनसीपी और कांग्रेस की बैठक होती रही । शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी की बैठक में मुख्यमंत्री के नाम पर कोई अंतिम फैसला नहीं हो पाया था । हालांकि, शिवसेना के वरिष्ठ नेता संजय राउत ने कहा था कि उद्धव ठाकरे मुख्यमंत्री बनने को तैयार हैं । इससे पहले तीनों पार्टियों की बैठक से निकलने के बाद शरद पवार ने कहा था कि जहां तक मुख्यमंत्री की बात है, उस पर कोई दो राय नहीं है । शुक्रवार रात तक महाराष्ट्र में शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे सरकार बनाने की तैयारी कर रहे थे, लेकिन शनिवार सुबह राज की तस्वीर बदल गई ।

एनसीपी के अजित पवार ने किया सबसे बड़ा उलटफेर, बने बागी

शुक्रवार रात तक शिवसेना एनसीपी और कांग्रेस की बैठक में अजित पवार मौजूद थे । उस बैठक में किसी ने सोचा भी नहीं होगा कि अजीत पवार अगली सुबह महाराष्ट्र की राजनीति में उलटफेर करने जा रहे हैं ।
अजीत पवार बागी बने हैं । एनसीपी का एक धड़ा बीजेपी के साथ गया है । उपमुख्यमंत्री की शपथ लेने के बाद अजीत पवार ने कहा कि बहुत दिनों तक आपने देखा कि चुनाव के नतीजे 24 तारीख को आए, लेकिन कोई सरकार बना नहीं सका । महाराष्ट्र की जनता और किसानों की समस्याओं का सामाधान करने के लिए हमने ये फैसला लिया और सरकार बनाई ।

एक माह तक महाराष्ट्र की राजनीति में खूब हुई सियासत

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के नतीजों के बाद सरकार बनाने के लिए सभी पार्टियों ने खूब जमकर सियासत की । जब कोई सरकार बनाने में सफल नहीं हो पाया तब राजपाल भगत सिंह कोश्यारी ने 12 नवंबर को महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लगा दिया था । गौरतलब है कि महाराष्ट्र विधानसभा की 288 सीटों के लिए 21 अक्टूबर को चुनाव हुए थे और नतीजे 24 अक्टूबर को आए थे । शिवसेना के मुख्यमंत्री पद की मांग को लेकर बीजेपी से 30 साल पुराना गठबंधन तोड़ने के बाद से राज्य में राजनीतिक संकट खड़ा हो गया था । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह ने मुख्यमंत्री की शपथ लेने पर देवेंद्र फडणवीस को शुभकामनाएं दी हैं ।

शिवसेना के नेता संजय राउत भड़के

महाराष्ट्र में शिवसेना की सरकार बनाने के लिए सूत्रधार बने शिवसेना के वरिष्ठ नेता संजय राउत शनिवार सुबह प्रेस कॉन्फ्रेंस करके एनसीपी के अजित पवार पर पूरी भड़ास निकाली है । राउत ने भाजपा पर एनसीपी के साथ डील करने के गंभीर आरोप लगाए हैं । हालांकि अभी तक शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे का बयान नहीं आया है ।

Check Also

कांग्रेसियों ने लगाई ‘छान’, दुहारी की तैयारी

सन्तोष खाचरियावास अजमेर। आम चुनाव का बिगुल बजते ही शहर के कांग्रेसी अपनी-अपनी बाल्टी-चरियाँ लेकर …