Breaking News
Home / breaking / मोदी सरकार के 36 मंत्री हालातों का जायजा लेने निकले जम्मू-कश्मीर

मोदी सरकार के 36 मंत्री हालातों का जायजा लेने निकले जम्मू-कश्मीर

नई दिल्ली। मोदी सरकार के 36 मंत्री आज से हालातों का जायजा लेने के लिए जम्मू-कश्मीर निकल पड़े हैं। जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाने के बाद केंद्र के मंत्रियों का यह पहला दौरा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर के दौरे पर जाने वाले मंत्रियों से  कहा कि वे वहां शहरी इलाकों में ही नहीं बल्कि घाटी के गांवों में भी लोगों के बीच विकास का संदेश फैलाएं। जम्मू-कश्मीर के मुख्य सचिव बीवीआर सुब्रह्मण्यम ने जम्मू में समीक्षा बैठक के बाद बताया कि लोगों तक पहुंचने के लिए बड़े अभियान के तहत 36 केंद्रीय मंत्री शनिवार से जम्मू-कश्मीर के 60 स्थानों का दौरा करेंगे।

भाजपा के तीन मंत्री आज जम्मू पहुंचेंगे और अलग-अलग इलाकों में जाकर लोगों को आर्टिकल 370 और 35A के फायदे के बारे में जागरूक करेंगे। इसी के साथ ये मंत्री लोगों को सीएए और एनआरसी के बारे में भी जागरूक करेंगे। गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 और 35A के हटाए जाने के बाद से लगातार विपक्ष के निशाने पर आ चुकी केंद्र सरकार ने फुलप्रूफ प्लानिंग की है।

शहर ही नहीं गांवों में भी जाएंगे केंद्रीय मंत्री

प्रधानमंत्री ने मंत्रियों से कहा कि उन्हें केवल शहरी इलाकों तक सीमित नहीं होना चाहिए बल्कि गांवों के लोगों से मिलना चाहिए और जम्मू-कश्मीर में केंद्र की ओर से किए जा रहे विकास कार्यों की जानकारी देनी चाहिए। उल्लेखनीय है कि 18 से 24 जनवरी के बीच 36 केंद्रीय मंत्री संघ शासित प्रदेश के दोनों संभागों का दौरा करेंगे और गृह मंत्रालय इसका समन्वय करेगा। इनमें से 51 दौरे जम्मू के और आठ दौरे श्रीनगर के होंगे।

मंत्रियों के दौरे को लेकर कांग्रेस ने खड़े किए सवाल

जम्मू-कश्मीर के हालात पर तमाम बातें हुई हैं लेकिन केंद्र सरकार को लग रहा है उसके मनमाफिक बात वहां के लोगों तक नहीं पहुंच रही है। इसलिए 36 मंत्री अपनी बात समझाने के लिए जम्मू-कश्मीर के दौरे पर भेजे हैं। कांग्रेस ने इस पर तमाम तरह के सवाल खड़े कर दिए हैं। तीन पूर्व मुख्यमंत्रियों की नजरबंदी के बीच हो रहे इस दौरे की एक खास बात ये है कि केवल 5 मंत्री घाटी जाएंगे।

यहां हम आपको बता दें कि जम्मू कश्मीर के हालातों को लेकर कांग्रेस समेत कई विपक्षी पार्टियों ने केंद्र की मोदी सरकार पर कई आरोप लगाए हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए मोदी सरकार ने अपने 36 मंत्रियों की भारी-भरकम फौज जम्मू कश्मीर के दौरे पर भेजी है।

घाटी के दौरे पर जाने वाले यह हैं केंद्रीय मंत्री

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी रियासी जिले के कटरा और पंथाल इलाके का दौरा 19 जनवरी को करेंगी । इसी दिन मंत्रिमंडल में उनके सहयोगी रेल मंत्री पीयूष गोयल श्रीनगर जाएंगे। गृह राज्यमंत्री जी किशन रेड्डी 22 जनवरी को गांदरबल और 23 जनवरी को मनीगाम का दौरा करेंगे। कानून मंत्री रवि शंकर प्रसाद 24 जनवरी को बारामूला जिले के सोपोर जाएंगे। वी के सिंह का 20 जनवरी को उधमपुर के टिकरी जाने का कार्यक्रम है, जबकि किरण रिजिजू 21 जनवरी को जम्मू के सुचेतगढ़ जाएंगे।

इसी तरह केंद्रीय मंत्री आर के सिंह डोडा जिले के खेलानी जाएंगे और श्रीपद नाइक श्रीनगर के एसकेआईसीसी में बैठक करेंगे। इनके अलावा केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर, गिरिराज सिंह, प्रहलाद जोशी, रमेश पोखरियाल निशंक और जीतेंद्र सिंह उन मंत्रियों में शामिल है जो जम्मू-कश्मीर के विभिन्न जिलों का दौरा करेंगे।

Check Also

कंगना के खिलाफ आपत्तिजनक पोस्ट पर महिला आयोग ने EC से की कड़ी कार्रवाई की मांग

नई दिल्ली। प्रसिद्ध अभिनेत्री और लोकसभा चुनाव 2024 में हिमाचल प्रदेश की मंडी सीट से भारतीय …