Breaking News
Home / breaking / सन्त नामदेव निर्वाण दिवस पर विशाल रक्तदान शिविर 1 जुलाई को

सन्त नामदेव निर्वाण दिवस पर विशाल रक्तदान शिविर 1 जुलाई को

न्यूज नजर डॉट कॉम

रायपुर। श्री नामदेव समाज विकास परिषद् छत्तीसगढ़ – रायपुर के तत्त्वावधान में सन्त शिरोमणि नामदेव जी का निर्वाण दिवस श्रद्धापूर्वक मनाया जाएगा। इससे एक दिन पूर्व परिषद के युवा प्रकोष्ठ के बैनरतले विशाल रक्तदान शिविर आयोजित किया जाएगा।

समाजसेवी धर्मेश नामदेव ने बताया कि रक्तदान शिविर  सामुदायिक भवन, नए सब्जी बाजार के पास,  जल गृह मार्ग (  मुख्य मार्ग जो रिंग रोड को जोड़ता है, टिकरापारा रायपुर छत्तीसगढ़ में 1 जुलाई को आयोजित किया जाएगा।

 

उन्होंने रायपुर शहर व जिला समेत सभी समाजबंधुओं से आयोजन में ज्यादा से ज्यादा भागीदारी निभाने का आग्रह किया है। इन दोनों कार्यक्रमों की तैयारियों में युवा चेतन नामदेव राजेंद्र नगर, चेतन नामदेव शंकर नगर, योगेश नामदेव, विपिन नामदेव, अखिल भारतीय नामदेव क्षत्रिय महासंघ के प्रदेश युवा अध्यक्ष विपिन नामदेव गुढ़ियारी, राजेंद्र नामदेव भनपुरी, मनोज नामदेव ब्राह्मण पारा, प्रफुल्ल नामदेव  आदि की मुख्य भूमिका है।

*ब्लड डोनेट करने के फायदे*

भारत में हर वर्ष लगभग 30-35 प्रतिशत रक्त की कमी का सामना करना पड़ता है। देश को प्रति वर्ष आठ से दस मिलियन यूनिट रक्त की जरूरत होती है, लेकिन मुश्किल से 5.5 मिलियन यूनिट का ही प्रबंध हो पाता है। भारत में रक्तदान की कमी काफी हद तक गलत सोच और मिथकों के कारण है।

*फायदे:-*

*1. रक्तदान एक तरीका है बेसिक हेल्थ चेकअप के लिए.*

*2. रक्तदान के लाभ हृदय के लिए* – Blood Donation Good for Heart in Hindi

बहुत से लोग इस तथ्य से अवगत नहीं हैं कि नियमित रूप से रक्त दान आपके आयरन के स्तर पर रोक बनाए रखने में मदद कर सकता है। शरीर में अत्यधिक लोहे के निर्माण से ओक्सीडेटिव क्षति हो सकती है, जो ऊतक क्षति का प्रमुख कारण है।

*3. ब्लड डोनेट करने के फायदे करें लिवर की समस्याओं को कम* – Rakt Daan Karne ke Fayde for Liver Disease in Hindi

हालांकि कोई अध्ययन दावा नहीं करते हैं कि रक्तदान करने से लिवर की क्षति और कैंसर का खतरा कम हो जाता है, लेकिन ऐसा देखा जाता है कि इसका लिवर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

*4. वजन घटाने के लिए करें रक्त का दान* – Donate Blood for Weight Loss in Hindi

आप एक बार रक्त दान करके 650- 700 किलो कैलोरी कम कर सकते हैं। हालांकि, वजन कैलोरी सेवन के बारे में है और इसलिए रक्तदान आपके शरीर के वजन को नियंत्रित करने में सहायता कर सकता है। लेकिन यह वजन कम करने का एकमात्र तरीका नहीं होना चाहिए।

*5. रक्तदान का महत्व है मानसिक संतुष्टि के लिए -* Blood Donation Gives Mental Satisfaction in Hindi

इसमें कोई संदेह नहीं है कि रक्त दान करके आप बहुत ही अच्छा महसूस करते हैं क्योंकि आप किसी के जीवन को बचाने में मदद कर सकते हैं। क्योंकि मानव रक्त के लिए कोई अन्य विकल्प नहीं हैं, इसलिए रक्त दान करना महत्वपूर्ण है।

*साइड इफेक्ट:-*

कुछ लोगों को रक्तदान करने से कुछ हल्के साइड इफेक्ट अनुभव हो सकते हैं। ये कुछ खास हल्की प्रतिक्रियाएं हैं जो आपको रक्तदान करने के बाद हो सकती हैं :

पसीना आना

ठंड महसूस होना

चक्कर आना

जी मिचलाना

उत्तेजना

बहुत कम संख्या में लोगों को उल्टी की तरह अधिक गंभीर समस्या का अनुभव हो सकता है।

*पर चूंकि सभी एक्सपर्ट्स के बीच में रक्तदान होने वाला है इसलिए डरने की कोई जरूरत नहीं है।*

*ध्यान रखें:-*

साथ ही अगर कोई BP के मरीज हैं, कोई दवाई रेगुलर खा रहे हैं, एक दिन पहले शराब का सेवन किये हैं या किसी गंभीर बिमारी से एक वर्ष के अंदर ठीक हुए हैं तो वह रक्तदान नहीं कर सकता।

कृपया इस आयोजन से जुड़ें और अपने परिचितों को भी ले कर आएं।

*दिनांक 1  जुलाई 2018 दिन रविवार 

*आयोजनकर्ता :*

श्री नामदेव समाज विकास परिषद् छत्तीसगढ़ जिला रायपुर (युवा प्रकोष्ठ)

सम्पर्क… 9300905082

8253055511

Check Also

 19 अप्रैल शुक्रवार को आपके भाग्य में क्या होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

चैत्र मास, शुक्ल पक्ष, एकादशी तिथि, वार शुक्रवार, सम्वत 2081, बसन्त ऋतु, रवि उत्तरायण, रात …