Breaking News
Home / breaking / साईं बाबा के दर पर PM मोदी, बोले- 2022 तक सबको मिलेगा अपना घर

साईं बाबा के दर पर PM मोदी, बोले- 2022 तक सबको मिलेगा अपना घर

शिरडी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कहा कि साईं बाबा के ‘श्रद्धा और सबुरी’ के संदेश ने मानवता को प्रेरित किया है। मोदी ने महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले में विश्व विख्यात मंदिर शहर शिरडी में साईं बाबा की विशेष पूजा-अर्चना करने के बाद विजिटर्स बुक में यह संदेश लिखा। मोदी ने हिंदी में अपना संदेश लिखा, ‘‘मैं साईबाबा के चरणों में इस कामना के साथ झुकता हूं कि साईबाबा के सभी श्रद्धालुओं को उनका आशीर्वाद मिले और उन्हें खुशी तथा शांति मिले।’’

बता दें कि शिरडी के साईं बाबा को समाधि लिए हुए आज 100 साल पूरे हो रहे हैं। प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर साईं बाबा की याद में चांदी का सिक्का भी जारी किया। इस दौरान पीएम के साथ महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस और राज्यपाल विद्यासागर राव भी मौजूद रहे। उल्लेखनीय है कि साईं बाबा का देहावसान 1918 में दशहरा के ही दिन अहमद नगर जिले के शिरडी गांव में हुआ था। हालांकि, शिरडी के साईं बाबा का वास्तविक नाम, जन्मस्थान और जन्म की तारीख आज तक किसी को पता नहीं है। साईं बाबा का जीवनकाल 1838-1918 तक माना जाता है।

लाभार्थियों को घर की चाबी सौंपी
मोदी ने साईं बाबा की पूजा के बाद प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) के कुछ लाभार्थियों को घरों की चाबियां सौपीं और उनसे बातचीत भी की। प्रधानमंत्री सरकार की किफायती आवास योजना के 40,000 लाभार्थियों के लिए आयोजित ‘ई-गृह प्रवेश’ समारोह में शामिल हुए। यहां एक जनसभा को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि मेरी कोशिश रहती है कि मैं हर त्योहार देशवासियों के साथ मनाऊं। इन्होंने कहा कि साईं को याद कर लोगों की सेवा करने के लिए शक्ति मिलती है। मोदी ने कहा कि साईं हर समाज के थे और सारा समाज साईं का था।

इस दौरान उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि 2022 में जब भारत अपना 75वां स्वतंत्रता दिवास मना रहा हो उस वक्त तक कोई बेघर ना रहे। हम गरीबों की बेहतरी के लिए गंभीर प्रयास कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि पूर्ववर्ती सरकार ने अपने अंतिम चार साल में गरीबों के लिए सिर्फ 25 लाख मकान बनाए जबकि उनकी सरकार ने इसी अवधि में 1.25 करोड़ मकान बनाए हैं। मोदी ने केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना के बारे में भी बातचीत की और कम वर्षा होने की पृष्ठभूमि में पानी की कमी से निपटने में महाराष्ट्र सरकार को मदद का आश्वासन दिया।

Check Also

अकेली महिलाओं के घरों में झांकता था युवक, 50 महिलाओं ने की शिकायत

नादिया. पश्चिम बंगाल के नादिया से एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है, जहां …