Breaking News
Home / breaking / साधु-संतों सहित शिवभक्तों ने श्मशान घाट पर खेली ‘चिताभस्म होली’

साधु-संतों सहित शिवभक्तों ने श्मशान घाट पर खेली ‘चिताभस्म होली’

वाराणसी। धार्मिक नगरी वाराणसी के गंगा तट पर औघड़ साधु-संतों के साथ सैकड़ों शिवभक्तों ने सोमवार को मणिकर्णिका श्मशान घाट पर जलती चिताओं के बीच धूम-धाम से ‘चिताभस्म होली’ खेली।

मान्यता है कि भगवान शिव ने रंगभरी एकदाशी के दिन गौरा का गौना किया था और उसके अगले दिन उन्होंने पवित्र गंगा के मणिकर्णिका घाट पर स्नान के बाद भूत-प्रेत एवं अपने भक्तों संग ‘चिताभस्म होली’ खेली थी।

औघड़ संतों द्वारा प्राचीन काल से चलाई जा रहीं इस परंपरा का दायरा बढ़ रहा है। अब आम शिवभक्त भी इस खास प्रकार की होली का हिस्सा बनकर गर्व की अनुभूति कर करते हैं। इस धार्मिक आयोजन को देखने वाले कई देशी-विदेशी श्रद्धालु भी चिताभस्म लगाते हैं।

होली शुरू होने से पहले विधिविधान के साथ पूजा अर्चना के बाद श्मशानेश्वर महादेव मंदिर में बाबा भोले के प्रिये भांग एवं गांजा आदि के विशेष भोग लगाए गए। इसके बाद ‘हर-हर महादेव’ की गगनभेदी जयकारों और डमरु, ढोल, मजीरें आदि बाबा के प्रिय वाद्य यन्त्र की धुन पर त्रिशूल संग भक्तों ने जमकर नृत्य किया। शरीर में चिताभस्म लगाया और गुलाल की तरह उसे हवा में उड़ाकर जश्न बनाया। इस पारंपरिक होली में शामिल होने श्रद्धालुओं की संख्या साल-दर-साल बढ़ी है।

Check Also

कांग्रेसियों ने लगाई ‘छान’, दुहारी की तैयारी

सन्तोष खाचरियावास अजमेर। आम चुनाव का बिगुल बजते ही शहर के कांग्रेसी अपनी-अपनी बाल्टी-चरियाँ लेकर …