Breaking News
Home / breaking / हिमाचल में हिमखंड गिरने का अंदेशा, लोगों को ऊंचे क्षेत्रों में न जाने की चेतावनी

हिमाचल में हिमखंड गिरने का अंदेशा, लोगों को ऊंचे क्षेत्रों में न जाने की चेतावनी

केलांग। जनजातीय जिला लाहौल-स्पीति में बीते 3 दिनों से हो रही बर्फबारी के बाद सोमवार को मौसम खुला लेकिन मौसम विभाग ने 8 और 9 जनवरी को दोबारा पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की चेतावनी दी है। हिम तथा अवधाव अध्ययन केंद्र सासे ने भी चेतावनी जारी कर 2500 मीटर से ऊंचे स्थानों में आवागमन न करने की सख्त हिदायत दी है। सासे की रिपोर्ट के अनुसार लाहौल-स्पीति, किन्नौर, चम्बा तथा कुल्लू के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में एवलांच सक्रिय हैं और कभी भी संवेदनशील इलाकों में हिमखंड गिर सकते हैं।

लाहौल-स्पीति की मयाड़ घाटी, तोद, चंद्रा और स्पीति में कुंजम दर्रा से सटे गांव लोसर में डेढ़ फुट बर्फ गिरी है। भारी बर्फबारी के कारण हैलीकॉप्टर सेवा भी प्रभावित हुई है।

सोमवार को 11 हैलीपैड में से केवल उदयपुर, स्तींगरी और डाईट हैलीपैड से ही बर्फ को हटाया जा सका है। रविवार को थिरोट पन विद्युत परियोजना के वाटर चैनल तथा फॉर्बे में चौखंग की पहाड़ियों से हिमखंड गिरने से 6 घंटे विद्युत बाधित रही लेकिन हिमखंड को तुरंत हटाकर रात को ही बिजली को बहाल किया गया।

पट्टन घाटी के सोमदेव योकि, जगदीश, प्रेम सिंह और अशोक कुमार ने बताया कि दारा की पहाड़ियों से हिमखंड गिरने के कारण चिनाब का पानी रुक गया था और अब धीरे-धीरे जल निकासी हो रही है। लाहौल तथा स्पीति के कई दूरस्थ गांवों में पेयजल की समस्या ने विकराल रूप धारण कर लिया है और ग्रामीण नालों का पानी पीने को मजबूर हैं या बर्फ पिघला कर रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा कर रहे हैं।

इस बीच हिमाचल में बीते रोज हुई बर्फबारी के बाद ठंड का प्रकोप और भी बढ़ गया है। प्रदेश के अधिकांश ऊंचाई वाले क्षेत्रों में पारा जमाव बिंदु से नीचे पहुंच गया है।

केलांग, मनाली, शिमला, डल्हौजी व जिला किन्नौर के अधिकांश क्षेत्रों में पानी की सप्लाई ठंड का प्रकोप बढऩे के बाद ठप्प होने लगी है। कई स्थानों पर पानी की पाइपें पूरी तरह से जाम हो गई हैं। अभी आने वाले दिनों में भी भीषण ठंड से लोगों को राहत मिलती नहीं दिखाई दे रही है।

मौसम विभाग ने 10 से 12 जनवरी तक फिर से प्रदेश के कुछेक क्षेत्रों में बर्फबारी के साथ बारिश की संभावनाएं व्यक्त की है। प्रदेश में हुए ताजा हिमपात के चलते बागवानों के चेहरे खिल गए हैं। अधिकांश बागवानी फसलों में इस बार बेहतर मुनाफा होने की संभावनाएं व्यक्त की जा रही हैं, वहीं मैदानी इलाकों में किसानों को अभी और अधिक बारिश का इंतजार है।

सोमवार को प्रदेश के अधिकांश ऊंचाई वाले स्थानों में 3 से 4 डिग्री तक तापमान में गिरावट दर्ज की गई। इस दौरान शिमला में माइनस 0.7, केलांग में माइनस 12.0, मनाली में माइनस 3.6, डल्हौजी में माइनस 1.9 व कुफरी में माइनस 4.5 डिग्री सैल्सियस दर्ज किया गया। इसी तरह सुंदरनगर में 2.2, कांगड़ा में 2.6, हमीरपुर में 5.0, व चंबा में तापमान 0.7 डिग्री सैल्सियस दर्ज किया गया।

Check Also

 22 अप्रैल सोमवार को आपके भाग्य में क्या होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

  चैत्र मास, शुक्ल पक्ष, चतुर्दशी तिथि, वार सोमवार, सम्वत 2081, ग्रीष्म ऋतु, रवि उत्तरायण, …