Breaking News
Home / breaking / 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए काम की खबर, पासिंग मार्क्स घटाए

10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए काम की खबर, पासिंग मार्क्स घटाए

नई दिल्ली। अगर आप 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। अब 10वीं में पास होने के लिए छात्रों को न्यूनतम 33 प्रतिशत और 12वीं में पास होने के लिए 35 प्रतिशत अंक लाने होंगे।

काउंसिल फार द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट (CISCE) ने 10वीं और 12वीं कक्षा में विभिन्न विषय के पासिंग मार्क्स में यह महत्वपूर्ण बदलाव किया है। यह बदलाव सत्र 2018-19 से लागू होंगे।

CISCE ने यह बदलाव मंत्रालय के उस सुझाव को ध्यान में रखते हुए किया गया है, जिसके तहत देशभर के सभी बोर्ड के पासिंग मार्क्स में एकरूपता रखने को कहा गया है। CISCE के मुख्य कार्यकारी और सचिव गैरी अराथून ने कहा कि यह बदलाव देश में अन्य बोर्ड के अनुरूप परीक्षा की व्यवस्था बनाने और एकरूपता लाने के मकसद से किया गया है।

पहले 35-40 जरूरी थे

नए बदलाव के तहत अब 10वीं और 12वीं की परीक्षा देने वाले छात्रों को बोर्ड में पास होने के लिए प्रत्येक विषय में 33 और 35 फीसदी अंक लाने होंगे. पहले उन्हें 35 और 40 फीसदी अंक लाने होते थे।

अधिसूचना जारी

बोर्ड ने इस संदर्भ में सभी संबद्ध स्कूलों के प्रमुखों को संबोधित करते हुए एक अधिसूचना जारी की है। अधिसूचना में कहा गया है कि स्कूलों को सुझाव दिया जाता है कि 9वीं और 11वीं कक्षा के विषयों में भी 33 और 35 फीसदी उत्तीर्णांक की व्यवस्था को लागू करें।

Check Also

पत्नी से अवैध संबंध के शक में भांजे की हत्या, पुलिस हिरासत में मामा ने भी की खुदकुशी

  दौसा. जिले के लालसोट में पत्नी से अवैध संबंधों के चलते भांजे की हत्या करने …