Breaking News
Home / breaking / 30 दंड बैठक लगाइए और मुफ्त रेलवे प्लेटफॉर्म टिकट पाइए

30 दंड बैठक लगाइए और मुफ्त रेलवे प्लेटफॉर्म टिकट पाइए

नई दिल्ली। आप यदि अपनी सेहत को लेकर गंभीर हैं और अपने मित्रों-रिश्तेदारों को ट्रेन पर सवार करने के लिए स्टेशन पर जाने के प्लेटफॉर्म टिकट का पैसा बचाना चाहते हैं तो तीन मिनट में 30 दंड-बैठक लगाइए और मुफ्त टिकट पाइए।

रेलवे ने इसकी शुरूआत आनंद विहार रेलवे स्टेशन से की है। आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर एक अनोखी मशीन लगाई गई है। मुफ्त में प्लेटफॉर्म टिकट के इच्छुक व्यक्ति को इस मशीन के समक्ष तीन मिनट में 30 दंड-बैठक लगानी होंगी।

‘फिट इंडिया दंड-बैठक मशीन’ नामक देश की यह पहली मशीन है। प्लेटफॉर्म का टिकट दो घंटे के लिए होता है जो 10 रुपये का मिलता है। दरअसल, आनंद विहार स्टेशन पर एक ऐसी मशीन लगाई गई है जिसके सामने 180 सेकंड में 30 दंड-बैठक करने पर आपको प्लेटफॉर्म टिकट मुफ्त मिलेगा। बताया गया है कि यह भारत की पहली दंड-बैठक मशीन है। इसे ‘फिट इंडिया दंड- बैठक मशीन’ नाम दिया गया है।

मशीन के सामने दो पद चिह्न बनाए गए हैं। इन पद चिह्नों पर खड़े होने के साथ ही दंड-बैठक शुरू करना होगा। मशीन केे सामने एक सौ 80 सेकंड में 30 बार दंड-बैठक करना होगा। मशीन में लगे डिस्पले पर अंक दिखता रहेगा। हर एक दंड के लिए एक पॉइंट मिलेगा। यदि निर्धारित समय में कोई व्यक्ति 30 अंक हासिल कर लेता है तो उसे टिकट मुफ्त में हासिल हो जाएगा। साथ ही पैरों की कसरत भी हो जाएगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सत्ता में आने के बाद सरकार ने विभिन्न क्षेत्रों विशेषकर स्वास्थ्य के क्षेत्र में कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। सरकार के प्रयास से ही अंतरराष्ट्रीय योग दिवस, फिट रहे इंडिया जैसे कार्यक्रम शुरू किए गए हैं। अब रेलवे ने इस दिशा में यह अनूठा कदम उठाया है।

Check Also

बाहर पुलिस का डंडा, घर में बीवी की जुबान

बाहर पुलिस का डंडा,घर में बीवी की जुबान। चायना वालों तुमको माफ नहीं करेगा हिंदुस्तान। …