Breaking News
Home / breaking / 50 करोड़ गरीबों को PM मोदी का तोहफा, लांच हुई दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना

50 करोड़ गरीबों को PM मोदी का तोहफा, लांच हुई दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को झारखंड की राजधानी रांची स्वास्थ्य सुरक्षा देने वाली महत्वाकांक्षी स्कीम ‘प्रधानमंत्री जन अरोग्य योजना (PMJAY) को लांच कर दिया है, जिस को आयुष्मान भारत योजना भी कहा जाता है। इस योजना से करीब 50 करोड़ भारतीय लाभान्वित होंगे।

योजना के मुख्य फायदे

पीएम मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले की प्राचीर से आयुष्मान भारत योजना के लॉन्चिंग की घोषणा की थी। इस महत्वाकांक्षी योजना का लक्ष्य प्रत्येक परिवार को सालाना 5 लाख रुपए से 10 करोड़ रुपए तक की कवरेज प्रदान करना है। इससे 10.74 करोड़ गरीब परिवार लाभान्वित होंगे। इन परिवारों के लोग द्वितीयक और तृतीयक श्रेणी के तहत पैनल के अस्पतालों में जरूरत के हिसाब से भर्ती हो सकते हैं। वैसे इस योजना का नाम बदलकर प्रधानमंत्री जन आरोग्य अभियान कर दिया गया है। यह योजना लाभार्थियों को नकदी रहित स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराएगी। इससे अस्पताल में भर्ती होने पर आने वाले खर्च में कमी आएगी जो लोगों को और निर्धन बना देता है। इससे भयंकर स्वास्थ्य समस्याओं के दौरान उत्पन्न वित्तीय जोखिम कम होगा। पात्र लोग सरकारी और सूचीबद्ध निजी अस्पतालों में सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।

इस योजना में शामिल होने के लिए लोगों को दफ्तरों के चक्कर लगाने जरूरी नहीं है। सरकार सामाजिक-आर्थिक और जाति जनगणना-2011 (एस.ई.एस.एस.) के आधार पर लाभारर्थियों को खुद चुन कर कार्ड भेजेगी। छोटी-बड़ी कुल 1350 से अधिक बीमारियों का इलाज कैशलेस होगा। मोदी सरकार की इस योजना में अब तक 31 राज्य और केंद्र शामिल प्रदेश शामिल हुए हैं और अगले 2-3 महीनों में यह योजना उन पर लागू हो जाएगी। वही चंडीगढ़ में प्रधानमंत्री जन अरोग्य योजना शुरू हो गई है।

यूं करें पता

इस योजना का फायदा आपको मिलेगा या नहीं, इस का पता सिर्फ आपके मोबाइल नंबर से चल जाएगा। आपको https://mera.pmjay.gov.in/search/login पर जा कर अपना मोबाइल नंबर भरना होगा। मोबाइल पर तुरंत आएगा जिस को बॉक्स में भरने पर नया पेज खुलेगा। उस पेज में आपको अपना नाम, पिता का नाम आदि जानकारी देनी होगी। फिर आप जान सकेंगे कि योजना की सूची में आपका नाम शामिल है या नहीं।

Check Also

हर 9 सेकंड में बिक रहा एक होंडा एक्टिवा स्कूटर, बिक्री दो करोड़ के पार

नई दिल्ली। दोपहिया वाहन बनाने वाली देश की दूसरी बड़ी कंपनी होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर …