Breaking News
Home / breaking / 60 वर्षों से गुफा में रह रहे फक्कड़ बाबा ने राम मंदिर के लिए दिए 1 करोड़

60 वर्षों से गुफा में रह रहे फक्कड़ बाबा ने राम मंदिर के लिए दिए 1 करोड़

ऋषिकेश। रामनगरी अयोध्या में भव्य राम मंदिर निर्माण को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं। इसके लिए पूरे देश से निधि समर्पण किया जा रहा है। श्रीराम मंदिर निर्माण के लिए भक्तों का उत्साह देखते ही बन रहा है। समाज के विभिन्न तबकों के लोग लगातार दान दे रहे हैं। इसी बीच ऋषिकेश की एक गुफा में रह रहे 83 वर्षीय फक्कड़ बाबा स्वामी शंकर दास ने भी एक करोड़ रुपए दान में दिए हैं।

स्वामी शंकर दास पिछले 60 सालों गुफा में रहकर अपना जीवन व्यतीत कर रहे हैं और उन्हें फक्कड़ बाबा के नाम से भी जाना जाता है। उनके गुरु टाट वाले थे जो महर्षि योगी, मस्तराम बाबा के समकालीन माने जाते हैं।

 

फक्कड़ बाबा ने बताया कि उनके गुरु टाट वाले बाबा की गुफा में कई वर्षों से श्रद्धालु आकर दान और चढ़ावा दिया करते थे। श्रद्धालुओं के अनुदान से ही उन्होंने इतनी बड़ी रकम जुटाई है। फक्कड़ बाबा राम मंदिर निर्माण के लिए दान देने गुरुवार को ऋषिकेश के एसबीआई की शाखा में गए। जब उन्होंने एक करोड़ का चेक बैंक अधिकारी को दिया तो सब हैरान हो गए।

इसके बाद बैंक कर्मचारियों ने खाते की जांच की तो अकाउंट में पर्याप्त धनराशि पाई गई। कर्मचारियों ने तुरंत इसकी जानकारी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ को दी आरएसएस के नगर कार्यवाह कृष्ण कुमार सिंघल बैंक पहुंचे। कृष्ण कुमार ने चेक राम मंदिर के खाते में जमा कराया। हालांकि बाबा ये दान गुप्त रखना चाहते हैं, लेकिन जब सबने उनसे बात की तब जाकर बाबा ने चेक सौंपते हुए एक फोटो खिंचवाया। बाबा ने कहा कि मेरे जीवन का लक्ष्य पूरा हो गया है। इस पवित्र काम को पूरा कर के मैं धन्य हो गया हूं।

Check Also

कांग्रेसियों ने लगाई ‘छान’, दुहारी की तैयारी

सन्तोष खाचरियावास अजमेर। आम चुनाव का बिगुल बजते ही शहर के कांग्रेसी अपनी-अपनी बाल्टी-चरियाँ लेकर …