Breaking News
Home / breaking / 82 हजार बेरोजगारों युवाओं को अगस्त से मिलेगा बेरोजगारी भत्ता

82 हजार बेरोजगारों युवाओं को अगस्त से मिलेगा बेरोजगारी भत्ता

 

जयपुर। राजस्थान के कौशल नियोजन एवं उद्यमिता राज्य मंत्री अशोक चांदना ने कहा है कि मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजना के तहत करीब 82 हजार बेरोजगारों को अगस्त से बेरोजगारी भत्ते का भुगतान प्रारम्भ कर दिया जाएगा

चांदना ने आज विधानसभा में प्रश्नकाल में पूरक प्रश्नों का जवाब देते हुए बताया कि अक्षत योजना के तहत करीब 40 हजार आशार्थियों को 18 दिसम्बर से जुलाई, 2019 तक 83.32 करोड़ रुपये बेरोजगारी भत्ते के रूप में वितरित किए जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि जहां पूर्व सरकार के समय पांच साल में 40 हजार बेरोजगारों को 122 करोड़ रुपए तत्कालीन योजनान्तर्गत वितरित किए गए, वही वर्तमान सरकार पहले ही वर्ष में करीब 82 हजार बेरोजगारों को लाभ देने जा रही है। इसी वर्ष दिसम्बर तक करीब 230 करोड़ रुपए बेरोजगारी भत्ते के रूप में पात्र युवाओं को वितरित किए जाएंगे।

चांदना ने बताया कि पिछली सरकार के समय पंजीकृत बेरोजगारों की संख्या करीब सात लाख थी एवं तब एक लाख बेरोजगारों को ही योजना में शामिल किया गया था, जिनमें से भी पांच साल में केवल लाभ 40 हजार को ही दिया गया। जबकि वर्तमान सरकार ने एक बार में एक लाख 60 हजार पात्र बेरोजगारों को योजना में शामिल किया है। इनको योजना का लाभ मिलने के बाद अन्य पात्रों को भी बेरोजगारी भत्ते का लाभ दिया जाएगा। उन्होंने आश्वस्त किया कि एक भी पात्र आशार्थी का आवेदन निरस्त नहीं किया जाएगा।

Check Also

बहुला चतुर्थी का व्रत आज : गौ पूजन से मिलेगा मनवांछित फल

न्यूज नजर : भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को बहुला गणेश चतुर्थी के …