Breaking News
Home / breaking / BREAKING : भारत लौटा वीर अभिनन्दन, देशभर में जश्न का दौर

BREAKING : भारत लौटा वीर अभिनन्दन, देशभर में जश्न का दौर

 
अटारी। पाकिस्तान का F-16 लड़ाकू विमान गिराकर करीब 60 घण्टे तक पाकिस्तान के कब्जे में रहने के बाद भारत वीर अभिनन्दन शुक्रवार रात 9.13 बजे सकुशल भारत पहुंच गए। अटारी वाघा बॉर्डर पर रात 9.21 बजे
दोनों देशों के गेट खोले गए और पाकिस्तानी सेना ने विंग कमांडर अभिनन्दन को भारतीय अधिकारियों के हवाले कर दिया। एयर वाइस मार्शल रवि कपूर ने अभिनन्दन को रिसीव किया। अभिनन्दन का मेडिकल चेकअप और कागजी कार्रवाई में करीब 4-5 घण्टे लगे।
इस दौरान अभिनन्दन के पिता और एयरफोर्स-बीएसएफ के अन्य अफसर भी मौजूद थे।
अभिनन्दन के अभिनन्दन के लिए हजारों लोग वाघा बॉर्डर पर मौजूद हैं। लोग सुबह से ही यहां जुटने लगे थे। हाथों में फूलमालाएं और तिरंगा लेकर लोग ढोल की थाप और देशभक्ति गीतों पर झूम रहे हैं। जैसे ही उन्हें अभिनन्दन के लौटने की सूचना मिली लोग धूम धड़ाके से जश्न मनाने लगे। यहां बीएसएफ और पंजाब पुलिस ने कड़े सुरक्षा बंदोबस्त किए।
हालांकि बीएसएफ ने सुरक्षा कारणों की वजह से बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी रद्द कर दी थी। इससे पहले 2 साल पूर्व सर्जिकल स्ट्राइक और अन्य विशेष परिस्थितियों के कारण ही बीटी रिट्रीट बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी रद्द की गई थी।
 अमृतसर से करीब 23 किलोमीटर दूर स्थित अटारी वाघा बॉर्डर पर रोज शाम बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी होती है। इस दौरान भारत पाकिस्तान दोनों तरफ के सीमा सुरक्षा बल आमने-सामने होते हैं। दोनों देशों के सैकड़ों लोग रोज यहां उपस्थित होते हैं। भारत में तो देश के कोने-कोने से लोग यहां बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी देखने आते हैं। इस दौरान देशवासियों का जोश देखते ही बनता है। गत दिनों पाकिस्तान में इंडियन एयर फोर्स की एयर स्ट्राइक के बाद से ही वाघा अटारी बॉर्डर पर होने वाली बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी के दौरान देशवासियों का जोश दुगना चौगुना नजर आ रहा है। आम दिनों की तुलना में दुगनी दर्शक उमड़ रहे हैं।
आज विंग कमांडर अभिनंदन की वतन वापसी भी इसी वाघा बॉर्डर से हुई है। अभिनंदन के स्वागत के लिए बड़ी संख्या में लोग वाघा बॉर्डर पर जुटे।
यहां गौरतलब है कि पाकिस्तान ने पहले दोपहर में और फिर बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी के दौरान अभिनन्दन को भारत के सुपुर्द करने की बात कही लेकिन भारत ने परेड से पहले अभिनन्दन को सुपुर्द करने की मांग रखी। पाकिस्तान ने यहां भी चाल चलते अभिनन्दन की रिहाई में देरी की। उसकी मंशा भांपते हुए बीएसएफ ने बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी ही रद्द कर दी ताकि पाकिस्तान हमारे वीर अभिनन्दन की रिहाई को तमाशा न बना सके।

Check Also

 19 अप्रैल शुक्रवार को आपके भाग्य में क्या होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

चैत्र मास, शुक्ल पक्ष, एकादशी तिथि, वार शुक्रवार, सम्वत 2081, बसन्त ऋतु, रवि उत्तरायण, रात …