Breaking News
Home / breaking / CBSE की 10वीं-12वीं की परीक्षाएं 5 मार्च से, शेडयूल जारी

CBSE की 10वीं-12वीं की परीक्षाएं 5 मार्च से, शेडयूल जारी

अजमेर। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने साल 2018 की बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा कर दी है। 5 मार्च से 10वीं और 12वीं दोनों कक्षाओं के एग्जाम शुरू होंगे। 10 वीं की परीक्षाएं 4 अप्रैल तक चलेंगी जबकि 12वीं की परीक्षाएं 12 अप्रैल तक चलेंगी।

 

5 मार्च को 12वीं के बोर्ड में इंग्लिश कोर, इंगलिश इलेक्टिव-एन और इंग्लिश इलेक्टिव-सी की परीक्षा होगी, जबकि 10वीं की बोर्ड परीक्षा में 5 मार्च को वैकल्पिक विषयों की परीक्षा होगी। 6 मार्च को 10वीं के बोर्ड में हिन्दी कोर्स-ए और हिन्दी कोर्स-बी दोनों की परीक्षा होगी।

 

पिछले साल सीबीएसई ने 9 जनवरी को बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट जारी कर दी थी, लेकिन  इस बार डेटशीट जारी होने में एक दिन की देरी हुई है। बोर्ड के अधिकारी इस बात को लेकर आश्वस्त थे कि जनवरी के दूसरे हफ्ते में डेटशीट जारी कर दी जाएगी।

डेटशीट चेक करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट www.cbse.nic.in पर जाएं, होम पेज पर ‘CBSE डेट शीट कक्षा 10, कक्षा 12’ के नोटिफिकेशन लिंक पर क्लिक करें, क्लिक करने के बाद डेटशीट खुल जाएगी, डेटशीट का प्रिंटआउट निकाल लें।
वहीं, परीक्षा में पास होने के लिए छात्रों को इंटर्नल्स और प्रैक्टिकल्स में न्यूनतम 33 फीसदी अंक हासिल करने होंगे और साथ ही बोर्ड थ्योरी परीक्षा पास करने के लिए भी 33 फीसदी मार्क्स हासिल करने होंगे। वहीं 12वीं के छात्रों को थ्योरी और प्रैक्टिकल्स, दोनों में अलग-अलग 33 फीसदी मार्क्स हासिल करने होंगे। परीक्षा क्वॉलिफाई करने के लिए एग्रीगेट 33 फीसदी होना जरूरी है।

 

उल्लेखनीय है कि सीबीएसई ने इस साल से 10वीं कक्षा के कन्टीन्यूस एंड कॉम्प्रीहेंसिव इवेलुएशन (CCE) ग्रेडिंग सिस्टम को समाप्त कर दिया है। सेशन 2017-18 के एग्जाम अब पुरानी सालाना परीक्षा व्यवस्था के तहत होगी। इस परीक्षा को पास करने के लिए 10वीं और 12वीं के छात्रों को न्यूनतम 33 फीसदी अंक हासिल करने होंगे।

 

Check Also

 18 अप्रैल गुरुवार आपके भाग्य में क्या होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

चैत्र मास, शुक्ल पक्ष, दशमी तिथि, वार गुरुवार, सम्वत 2081, बसन्त ऋतु, रवि उत्तरायण, शाम 05.32 बजे …