Breaking News
Home / breaking / Happy Birthday : बॉलीवुड में ‘जरूरत गर्ल’ नाम से मशहूर थीं रीना रॉय

Happy Birthday : बॉलीवुड में ‘जरूरत गर्ल’ नाम से मशहूर थीं रीना रॉय

मुंबई। बॉलीवुड में रीना राॅय को उन गिनी चुनी चंद अभिनेत्रियों के तौर पर शुमार किया जाता है जिन्होंने अपने बोल्ड अभिनय से सिने प्रेमियों के दिलों पर अमिट छाप छोड़ी है।

सात जनवरी 1957 को जन्मी रीना रॉय को सर्वप्रथम बीआर इशारा की फिल्म ‘नई दुनिया नए लोग’ में काम करने का प्रस्ताव मिला। इस फिल्म में रीना रॉय के अपोजिट डैनी थे लेकिन कुछ कारणों से यह फिल्म प्रदर्शित नहीं हुई और बाद में यह फिल्म 1973 में प्रदर्शित हुई लेकिन सफल नहीं रही।

बीआर इशारा ने एक बार फिर से रीना रॉय और डैनी को अपनी फिल्म जरूरत में काम करने का अवसर दिया। वर्ष 1972 में प्रदर्शित यह फिल्म यूं तो टिकट खिड़की पर कोई खास करिश्मा नहीं दिखा सकी लेकिन रीना रॉय फिल्म इंडस्ट्री में जरूरत गर्ल के नाम से मशहूर हो गई।

वर्ष 1973 में रीना रॉय को जीतेन्द्र के साथ जैसे को तैसा में काम करने का अवसर मिला जो उनके करियर की पहली सुपरहिट फिल्म साबित हुई। वर्ष 1976 उनके करियर के लिए अहम वर्ष साबित हुआ। इस वर्ष उनकी नागिन और कालीचरण जैसी सुपरहिट फिल्में प्रदर्शित हुई।

राजकुमार कोहली के निर्देशन में बनी फिल्म नागिन में उन्होंने इच्छाधारी नागिन की दमदार भूमिका निभाकर दर्शकों को रोमांचित कर दिया। इस फिल्म में अपने दमदार अभिनय के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फिल्मफेयर पुरस्कार के लिए भी नामांकित की गई। नागिन की ब्लॉकबस्टर कामयाबी के बाद वह फिल्म जगत की टॉप अभिनेत्रियों में शुमार हो गई।

नागिन की सफलता के बाद रीना रॉय राजकुमार कोहली की प्रिय अभिनेत्री बन गई। राजकुमार कोहली ने रीना रॉय को मुकाबला, जानी दुश्मन, बदले की आग और राजतिलक जैसी सुपरहिट फिल्मों में काम करने का अवसर दिया।

वर्ष 1977 में प्रदर्शित फिल्म अपनापन रीना रॉय के करियर की उल्लेखनीय फिल्मों में शमिल है। इस फिल्म के लिए उनको सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का फिल्म फेयर पुरस्कार दिया गया।

उनकी जोड़ी शत्रुध्न सिन्हा और सुनील दत्त के साथ काफी पसंद की गई। रीना राय ने सत्तर और अस्सी के दशक में अपनी बोल्ड अदाओं से दर्शकों को अपना दीवाना बनाया था। वर्ष 2000 में प्रदर्शित जेपी दत्ता की फिल्म रिफ्यूजी में रीना राय ने आखिरी बार काम किया है।

रीना राय ने पाकिस्तानी क्रिकेटर मोहसिन खान से शादी की थी लेकिन बाद में दोनों के बीच अलगाव हो गया। उन्होंने अपने करियर में 100 से अधिक फिल्मों में काम किया है।

रीना रॉय के करियर की उल्लेखनीय फिल्मों में जख्मी, विश्वनाथ, बदलते रिश्ते, कर्मयोगी, गौतम गोविन्दा, आशा, सौ दिन सास के, नसीब, हथकड़ी, सनम तेरी कसम, धर्मकांटा, बेजुबान, दर्द का रिश्ता, नौकर बीबी का, गुलामी, आदमी खिलौना आदि शामिल हैं।

Check Also

टीचर ने सरकारी व्हाट्सएप ग्रुप में डाला अश्लील वीडियो

पत्थलगांव। छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव सम्पन्न कराने के लिए सरकारी व्हाट्सएप ग्रुप में अश्लील फोटो …