Breaking News
Home / breaking / IPL नीलामी : 8 करोड़ 40 लाख में बिके जयदेव उनादकट और वरुण

IPL नीलामी : 8 करोड़ 40 लाख में बिके जयदेव उनादकट और वरुण


जयपुर। आस्ट्रेलिया दौरे में भारतीय टेस्ट टीम का हिस्सा तेज गेंदबाज़ मोहम्मद शमी को यहां मंगलवार इंडियन प्रीमियर लीग की नीलामी प्रक्रिया में किंग्स इलेवन पंजाब ने 4.8 करोड़ रूपए में खरीदा जबकि जयदेव उनादकट को राजस्थान रॉयल्स ने 8.4 करोड़ रूपए की भारी कीमत देकर अपनी टीम में शामिल किया।

शमी का आधार मूल्य एक करोड़ रूपए था और उन्हें उनकी कीमत से 3.6 करोड़ रूपए अधिक मिले। आस्ट्रेलिया में मंगलवार को पर्थ में संपन्न हुए दूसरे टेस्ट में भारत की हार के बावजूद शमी का प्रदर्शन बेहतरीन रहा था और उन्होंने 56 रन पर छह विकेट लेकर अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया था।

हालांकि नीलामी प्रक्रिया के दूसरे चरण में उनादकट भाग्यशाली रहे और राजस्थान तथा दिल्ली ने उनपर जमकर बोली लगाई। तेज़ गेंदबाज को अंतत: राजस्थान ने उनके आधार मूल्य 1.5 करोड़ से कहीं अधिक 8.4 करोड़ रूपए खर्च कर खरीदा।

शुरूआती चरण की नीलामी प्रक्रिया में अक्षर पटेल को दिल्ली कैपिटल्स ने उनके आधार मूल्य से चार करोड़ रूपए अधिक खर्च कर पांच करोड़ रूपए में अपनी टीम का हिस्सा बनाया। दिल्ली इस बार नए नाम और लोगो के साथ 12वें संस्करण में उतर रही है।

हालांकि भारतीय टीम से काफी समय से बाहर चल रहे ऑलराउंडर युवराज सिंह को दूसरे सत्र की बोली तक किसी ने नहीं खरीदा। उनका बेस प्राइस एक करोड़ रूपए है।

चेन्नई सुपरकिंग्स ने मोहित शर्मा को पांच करोड़ रूपए में खरीदा। वह आईपीएल के अनुभवी खिलाड़ियों में शामिल है और अब तक 84 मैच खेल चुके हैं। तेज़ गेंदबाज का बेस प्राइस 50 लाख रूपए था लेकिन मुंबई और चेन्नई के बीच उन्हें लेकर काफी खींचातानी दिखी जिससे उनकी कीमत ऊंची पहुंच गई।

आस्ट्रेलिया दौरे में टेस्ट टीम का हिस्सा अन्य तेज़ गेंदबाज़ इशांत शर्मा को दिल्ली कैपिटल्स ने उनके बेस प्राइस 75 लाख रूपए से कुछ अधिक 1.1 करोड़ रूपए में खरीदा। चोट के कारण काफी समय से टीम से बाहर चल रहे विकेटकीपर बल्लेबाज रिद्धिमान साहा को सनराइजर्स हैदराबाद ने 1.2 करोड़ रूपए में खरीदा। अन्य खिलाड़ियों में वरूण आरोन को राजस्थान ने 2.4 करोड़ रूपए में खरीदा जबकि पिछले सत्र में उन्हें किसी टीम ने नहीं खरीदा था।

हालांकि अनजान से वरूण चक्रवर्ती के लिए टीमों ने जमकर बोली लगाई और किंग्स इलेवन पंजाब ने 8.4 करोड़ रूपए की भारी कीमत में उन्हें खरीदा। नीलामी में उनादकट के बाद वरूण दूसरे संयुक्त सबसे महंगे खिलाड़ी रहे।

जयपुर में दुनिया की सबसे महंगी ट्वंटी 20 क्रिकेट लीग के लिए नीलामी चल रही है जिसमें 351 क्रिकेटर बोली प्रक्रिया का हिस्सा हैं। हालांकि इस बार दो करोड़ रूपए के आधार मूल्य की सूची में कोई भारतीय नहीं है। लेकिन उनादकट और वरूण चक्रवर्ती ने आठ करोड़ रूपए से अधिक की कीमत हासिल की।

Check Also

कांग्रेसियों ने लगाई ‘छान’, दुहारी की तैयारी

सन्तोष खाचरियावास अजमेर। आम चुनाव का बिगुल बजते ही शहर के कांग्रेसी अपनी-अपनी बाल्टी-चरियाँ लेकर …