Breaking News
Home / breaking / NGT का फैसला रदद्, अमरनाथ गुफा में लगा सकेंगे महादेव का जयकारा

NGT का फैसला रदद्, अमरनाथ गुफा में लगा सकेंगे महादेव का जयकारा

 

नई दिल्ली। अब अमरनाथ गुफा में श्रद्धालु बेहिचक होकर बाबा बर्फानी के जयकारे लगा सकेंगे। सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) का फैसला रद्द करते हुए अमरनाथ गुफा में जयकारा लगाने का आदेश दे दिया है।

गत वर्ष एनजीटी ने अमरनाथ गुफा श्राइन की पर्यावरण-संवेदनशीलता को बनाए रखने के लिए इसे मौन क्षेत्र घोषित किया था और प्रवेश बिंदु से आगे धार्मिक रस्मों पर रोक लगा दी थी। पीठ ने पहले कहा था कि अमरनाथ गुफा मंदिर के आसपास के इलाके को मौन क्षेत्र घोषित करने से बर्फीले तूफान को रोकने और क्षेत्र के पारिस्थितिकी तंत्र को बनाए रखने में मदद मिलेगी।
एनजीटी के इस आदेश को सुप्रीम कोर्ट में चुनोती दी गई थी।

मालूम हो कि अमरनाथ गुफा मंदिर को हिंदुओं के बड़े पवित्र स्थलों में से एक माना जाता है। साल में ज्यादातर समय यह गुफा बर्फ से ढकी रहती है। केवल गर्मी में कुछ ही दिन के लिए यहां बर्फ नहीं होती और तब इसे श्रद्धालुओं के लिए खोला जाता है।

28 जून से शुरू होगी अमरनाथ यात्रा

इस साल 28 जून से अमरनाथ यात्रा शुरू होगी। इसके लिए लोग अब समूह रजिस्ट्रेशन भी करा सकते हैं। रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने 30 मई घोषित की है। यह रजिस्ट्रेशन कराने के लिए यात्रा फॉर्म भरकर रजिस्टर्ड डाक से भेजने होंगे। यात्रा 26 अगस्त को समाप्त होगी।

Check Also

13 दिसम्बर गुरुवार को आपके भाग्य में क्या होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

मार्गशीर्ष मास, शुक्ल पक्ष, षष्ठी तिथि, वार गुरुवार, सम्वत 2075, हेमन्त ऋतु, रवि दक्षिणायन, 25.49 …