Breaking News
Home / breaking / खुशखबरी : SBI के करोड़ों खाताधारकों को मिनिमम बैलेंस न रखने पर पेनल्टी 75 फीसदी तक घटाई

खुशखबरी : SBI के करोड़ों खाताधारकों को मिनिमम बैलेंस न रखने पर पेनल्टी 75 फीसदी तक घटाई

नई दिल्ली। भारतीय स्टेट बैंक ने अपने करोड़ों ग्राहकों को राहत देते हुए खाते में मंथली एवरेज बैलेंस (AMB) न रखने पर लगने वाले चार्ज में 75 फीसदी तक कमी की है। यह कटौती सेविंग अकाउंट पर लागू होगी। नई दरें 1 अप्रैल 2018 से लागू होंगी। ऐसे में अब किसी भी कस्टमर को 15 रुपए से ज्यादा पेनल्टी नहीं देनी पड़ेगी जबकि अभी तक यह अधिकतम 50 रुपए थी।

खाते में एवरेज बैलेंस (AMB) न रखने पर शुल्क लगाए जाने के SBI के फैसले का तीखा विरोध हो रहा था। इसे देखते हुए बैंक संचालक मंडल ने यह फैसला लिया है। अब मेट्रो और शहरी क्षेत्रों में खाते में मंथली एवरेज बैलेंस न रखने पर 50 के बजाए 15 रुपए प्रतिमाह का चार्ज देना होगा।

इसी तरह अर्ध-शहरी और रूरल क्षेत्रों में यह चार्ज 40 से घटाकर 12 रुपए प्रति माह कर दिया गया है। वहीं 10 रुपए का जीएसटी भी एक निश्चित स्थिति में लागू होगा।

बैंक के रिटेल और डिजिटल बैंकिंग के एमडी पीके गुप्ता ने कहा कि बैंक के इस कदम से 25 करोड़ खाताधारकों को फायदा होगा। अभी SBI में करीब 41 करोड़ सेविंग अकाउंट हैं। इसमें 16 करोड़ खाते प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत खोले गए हैं।

बैंक ने हाल ही डिपॉजिट रेट और लेंडिंग रेट में बढ़ोतरी की थी। साथ ही लोन की दरें 0.25 फीसदी तक बढ़ा दी थी। बैंक ने मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड आधारित लेंडिंग रेट की दरों में बढ़ोतरी की थी। इसी दर को आधार बनाकर बैंक लोन देते हैं। इसके चलते होम लोन, ऑटो लोन और पर्सनल लोन जैसे सभी लोन महंगे हो गए।

Check Also

मध्यप्रदेश में शिवराज मामा को आया पसीना

भोपाल। मध्यप्रदेश में 15 साल से लगातार शासन करने वाले शिवराज सिंह चौहान को इस …