Breaking News
Home / breaking / VIDEO : आप भी चाहते हैं अपना सुंदर आशियाना तो यह उपाय जरूर करें

VIDEO : आप भी चाहते हैं अपना सुंदर आशियाना तो यह उपाय जरूर करें

न्यूज नजर : हर इंसान की ख्वाहिश होती है कि उसका एक प्यारा सुंदर सा घर हो। अगर मां चामुंडा से सच्चे मन से अपने लिए आशियाना मांगा जाए तो मां जरूर सुनती हैं। अगर यकीन नहीं आए तो अजमेर में फॉयसागर के नजदीक अरावली पर्वतमाला की तलहटी में स्थित चौहान राजाओं की कुलदेवी चामुंडा के प्राचीन मंदिर पहुंच जाइये।

 

यहां आने वाले श्रद्धालु इधर-उधर बिखरे पत्थरों से घर बनाना नहीं भूलते। मन्दिर के आसपास पहाड़ी के पत्थरों से बने ऐसे अनगिनत घर देख कर कई लोग चौंक उठते हैं। उनके मन में जिज्ञासा उठती है कि भला श्रद्धालु इस क्यों करते हैं।

देखें वीडियो

दरअसल मां चामुंडा मन्दिर की ऐसी मान्यता है कि यहां जो भक्त अपने हाथों से जैसा घर बनाता है उसे माताजी वैसा ही घर प्रदान करती हैं। इस मंदिर में आने वाले भक्त मंदिर के आस-पास बिखरे पत्थरों से अपना मनचाहा घर बनाते हैं।

 

इसके बाद प्रार्थना करते हैं कि जैसा घर उन्होंने मंदिर में बनाया है वैसा ही घर उनका स्वयं का भी जल्दी बना दें। इस मन्दिर में सावन में बड़ा मेला भरता है। इसके अलावा दोनों नवरात्र में भक्तों की खासी भीड़ जुटती है। तो अगली बार आप इस मंदिर में दर्शन करने जाएं तो अपने आशियाने के भी प्रार्थना करना मत भूलिएगा।

मेहंदी खोला मन्दिर में भी प्रार्थना

अपने सुंदर घर के लिए भक्तों को शास्त्री नगर स्थित मेहंदी खोला माता मंदिर में भी इसी तरह पत्थरों से घर बनाते देखा जा सकता है।

Check Also

जंगली फल खाने से 14 बच्चों की हालत खराब,  जहर मिला

शिमला। नाहन में जंगली फल खाना स्कूल के 14 बच्चों को भारी पड़ गया। उन्हें उपचार …