Breaking News
Home / breaking / VIDEO : सांपों के मेले का वीडियो वायरल, सैकड़ों सर्प देख चौंक जाएंगे आप

VIDEO : सांपों के मेले का वीडियो वायरल, सैकड़ों सर्प देख चौंक जाएंगे आप

पटना। सैकड़ों लोगों की भीड़ में खलबली मचाने के लिए सिर्फ एक सांप ही काफी होता है। लोग सांपों से खासा ख़ौफ खाते हैं, लेकिन बिहार के समस्तीपुर जिले में उल्टी ही गंगा बहती है। यहां हर साल समस्तीपुर से करीब 23 किलोमीटर दूर सिंधिया घाट पर ऐसा मेला भरता है जिसमें सैकड़ों सांप शामिल होते हैं। हर शख्स के गले-हाथ में सांप होता है, लेकिन क्या मजाल कि कोई सांप किसी को डस ले। देखने वालों के रोंगटे खड़े हो जाते हैं लेकिन सांपों को हाथों में लेकर जुलूस निकालने वालों को बिल्कुल डर नहीं लगता।

देखें वीडियो

दरअसल, वहां नागपंचमी पर एक ऐसा मेला लगता है, जिसमें लोग सांप लेकर शामिल होते हैं। गत पंचमी को भी ऐसा ही मेला भरा था। उस मेले के साथ ही सोशल मीडिया पर पुराने मेलों के वीडियो भी वायरल हो रहे हैं। मेले के लिए स्थानीय लोग बड़े पैमाने पर सर्प पकड़ते हैं और मेले में पूजा अर्चना के बाद उन्हें फिर से सुरक्षित जंगल में छोड़ देते हैं। स्थानीय लोगों का दावा है कि तंत्र-मंत्र के जरिए विषैले से विषैले सांपों का जहर निकाल देते हैं। पूजा करने के बाद इन सांपों को फिर से जंगल में छोड़ दिया जाता है।
मेले में कोई सांप को कुछ खिलाते हुए दिख जाएगा और कोई सांपों के साथ खेलते हुए दिख जाएगा। कुछ देर बाद इन सांपों को दूध पिलाकर मन्नत मांगने के बाद छोड़ दिया जाता है।

नाग पंचमी 5 अगस्त को

उत्तर भारत और दक्षिण भारत में अलग-अलग तिथि में नाग पंचमी का पर्व मनाया जाता है। जहां उत्तर भारत में सावन मास की शुक्ल पक्ष की पंचमी को मनाया जाता है। वहीं दक्षिण भारत में ये पर्व कृष्ण पक्ष की पंचमी को मनाया जाता है। इस बार नाग पंचमी 5 अगस्त को मनाई जाएगी। इस दिन नाग पंचमी का शुभ मुहूर्त सुबह 5:49 से 8:28 के बीच पड़ रहा है। जबकि तिथि समाप्ति इसी दिन दोपहर 3:54 तक रहेगी।

Check Also

बहुला चतुर्थी का व्रत आज : गौ पूजन से मिलेगा मनवांछित फल

न्यूज नजर : भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को बहुला गणेश चतुर्थी के …