Breaking News
Home / breaking / इंडियन ऑयल की मनमर्जी : मंगवाया साधारण पेट्रोल-डीजल, भेज रही ब्रांडेड

इंडियन ऑयल की मनमर्जी : मंगवाया साधारण पेट्रोल-डीजल, भेज रही ब्रांडेड

 

डीलर्स पर दोहरी मार, ग्राहक भी काट रहे कन्नी

सन्तोष खाचरियावास@ अजमेर

देश की प्रमुख तेल कम्पनी इंडियन ऑयल पहले से पेट्रोल-डीजल की भारी कीमतों से जूझ रहे अपने ग्राहकों की जेब और खाली करने पर आमादा है। कम्पनी के अधिकारी अपने डीलर्स को जबरन महंगा ब्रांडेड पेट्रोल-डीजल सप्लाई कर रहे हैं। ऐसे में डीलर्स भी ग्राहकों को ब्रांडेड तेल बेचने को मजबूर हैं। परेशान डीलर्स ने कम्पनी के उच्चाधिकारियों से शिकायत करने के साथ ही राजस्थान पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन से भी गुहार लगाई है।
शहर के डीलर्स ने नाम नहीं छापने की शर्त पर बताया कि वे साधारण पेट्रोल-डीजल का इंडेन बुक कराते हैं लेकिन कम्पनी के सेल्स ऑफिसर अपने स्तर पर ही इंडेन बदल देते हैं। उन्हें साधारण पेट्रोल की जगह ब्रांडेड पेट्रोल एक्स्ट्रा पावर और साधारण डीजल की जगह ब्रांडेड डीजल एक्स्ट्रा ग्रीन भेज देते हैं।

नहीं होती बिक्री, पूंजी ब्लॉक

डीलर्स की परेशानी यह है कि उनके यहां ब्रांडेड पेट्रोल-डीजल की बिक्री बहुत ही कम होती है। इसकी वजह यह है कि ब्रांडेड तेल महंगा होता है जो ग्राहक खरीदने में रुचि नहीं दिखाते हैं। माल नहीं बिकने के कारण डीलर्स की पूंजी ब्लॉक हो जाती है। कम्पनी तीन दिन की लिमिट पर माल देती है। तीन दिन में पैसे नहीं चुकाने पर भारी भरकम ब्याज भुगतना पड़ रहा है। खास बात यह भी है कि पहले यह लिमिट पांच दिन की थी, जिसे घटाकर तीन दिन कर दिया गया है।

बिक्री पर बुरा असर

ग्राहक साधारण पेट्रोल-डीजल खरीदने के लिए पम्प पर आता है, लेकिन जब उसे ब्रांडेड खरीदने के लिए दबाव बनाया जाता है तो वह दूसरी कम्पनी के पम्प पर चला जाता है। इससे कम्पनी की ग्राहकी और छवि पर भी असर पड़ रहा है।

17 रुपए तक महंगा है ब्रांडेड पेट्रोल

सभी तेल कम्पनियों ने पेट्रोल-डीजल के अपने-अपने विशेष ब्रांड बना रखे हैं। इंडियन ऑयल साधारण पेट्रोल के साथ ही अपना ब्रांडेड पेट्रोल एक्स्ट्रा पावर के नाम से बेचती है। साधारण पेट्रोल जहां लगभग 108.07 रुपए प्रतिलीटर है, वही ब्रांडेड के नाम पर एक्स्ट्रा पावर पेट्रोल 115.33 रुपए प्रतिलीटर के भाव बेचा जा रहा है।
इसी तरह साधारण डीजल लगभग 93.35 रुपए प्रतिलीटर है। कम्पनी का ब्रांडेड डीजल एक्स्ट्रा ग्रीन के नाम पर 97.36 रुपए प्रतिलीटर बेचा जा रहा है। कीमतों में इस बड़े अंतर के कारण ग्राहक ब्रांडेड पेट्रोल-डीजल कम ही खरीदते हैं, लेकिन कम्पनी के अधिकारी अपने लक्ष्य पूरे करने के लिए डीलर पर जबरन ब्रांडेड पेट्रोल-डीजल बिक्री के लिए थोप रहे हैं।

यह भी पढ़ें

आईओसीएल : पेट्रोल पम्पों की मनमानी, ग्राहकों की परेशानी

आईओसीएल : पेट्रोल पम्पों की मनमानी, ग्राहकों की परेशानी

Check Also

23 अप्रैल मंगलवार को आपके भाग्य में क्या होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

  चैत्र मास, शुक्ल पक्ष, पूर्णिमा तिथि, हनुमान जन्मोत्सव, वार मंगलवार, सम्वत 2081, ग्रीष्म ऋतु, …