Breaking News
Home / बिजनेस / दीपावली से पहले सोने में तेजी, 27,335 रुपए प्रति दस ग्राम

दीपावली से पहले सोने में तेजी, 27,335 रुपए प्रति दस ग्राम

gold
नई दिल्ली। वैश्विक स्तर पर कमजोर रुख और घरेलू स्तर पर त्योहारी मांग बढऩे से दिल्ली के सर्राफा बाजार में सोने का भाव बुधवार को 105 रुपए चढ़कर दो महीने के उच्चतम स्तर 27,335 रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया।

वहीं औद्योगिक मांग उतरने से चांदी 175 रुपए टूटकर एक सप्ताह के निचले स्तर 36,900 रुपए प्रति किलोग्राम पर आ गई।

लंदन से मिली जानकारी के अनुसार, सोना हाजिर 0.9 डॉलर की मामूली गिरावट के साथ 1175.2 डॉलर प्रति औंस पर रहा। दिसंबर का अमेरिकी सोना वायदा 2.2 डॉलर फिसलकर 1175.3 डॉलर प्रति औंस बोला गया।

बाजार विश्लेषकों ने बताया कि अगले सप्ताह होने वाली अमेरिकी फेडरल रिजर्व की बैठक में ब्याज दरों में बढ़ोतरी की संभावना को लेकर सोने पर दबाव है। अमेरिका के हालिया आर्थिक आंकड़े मजबूत रहे हैं। इससे ब्याज दरों में बढ़ोतरी की संभावना बढ़ी है।

वहीं, कुछ विश्लेषकों का विचार यह भी है कि फेडरल रिजर्व जल्दबाजी में दरें नहीं बढ़ाएगा। इस बीच लंदन में चांदी 0.06 डॉलर गिरकर 15.78 डॉलर प्रति औंस पर रही।
वहीं स्थानीय बाजार में सोने में लगातार दूसरे सत्र में तेजी दर्ज की गई। सोना स्टैंडर्ड 105 रुपए चमककर 25 अगस्त के बाद के उच्चतम स्तर 27,335 रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया। सोना बिटुर भी इतनी ही बढ़त के साथ 27,185 रुपए प्रति दस ग्राम बोला गया।

हालांकि, आठ ग्राम वाली गिन्नी पिछले दिवस के 22,400 रुपए पर स्थिर रही। चांदी की औद्योगिक मांग उतरने से इसमें गिरावट रही। चांदी हाजिर 175 रुपए लुढ़ककर 13 अक्टूबर के बाद के निचले स्तर 36,900 रुपए प्रति किलोग्राम पर रही, जबकि भविष्य में सिक्का निर्माताओं की मांग बढऩे की उम्मीद में चांदी वायदा पांच रुपए की तेजी के साथ 36,940 रुपए प्रति किलोग्राम बोली गई।

कारोबारियों ने बताया कि आभूषण निर्माताओं की त्योहारी मांग आने के कारण सोने में तेजी देखी जा रही है। साथ ही डॉलर के मुकाबले रुपए में आई गिरावट के कारण भी पीली धातु मजबूत हुई है।

वहीं, औद्योगिक मांग उतरने से चांदी दबाव में है, लेकिन जैसे-जैसे दीपावली नजदीक आएगी इसमें भी बढ़त की उम्मीद है।

Check Also

5 महीने में ही इस छोटे शेयर ने करा दी करोड़ों की कमाई, 

नई दिल्ली. शेयर बाजार में राकेश झुनझुनवाला, राधाकिशन दमानी और आशीष कचौलिया जैसे दिग्गजों का नाम …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *