Breaking News
Home / breaking / धनतेरस पर सस्ता सोना खरीदने का मौका, 9 नवंबर से शुरू होगी सरकार की स्कीम

धनतेरस पर सस्ता सोना खरीदने का मौका, 9 नवंबर से शुरू होगी सरकार की स्कीम

नई दिल्ली। सस्ता सोना खरीदने का मौका धनतेरस का त्योहार आने वाला है. इस मौके पर सोने की खरीदारी को शुभ माना जाता है. यही वजह है कि लोग इस दिन का बेसब्री से इंतजार करते हैं. इस बार धनतेरस के मौके पर सरकार सस्ता सोना खरीदने का मौका दे रही है.

दरअसल, केंद्र सरकार की सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम एक बार फिर 9 नवंबर से शुरू होने वाली है. इस स्कीम के तहत आप फिजिकली सोने की खरीदारी तो नहीं कर सकते हैं लेकिन निवेश के लिए यह बेस्ट ऑप्शन हो सकता है.

इस स्कीम में बॉन्ड की खरीदारी कर निवेश किया जा सकता है. बॉन्ड के तौर पर आप न्यूनतम एक ग्राम और अधिकतम चार किलो तक निवेश कर सकते हैं. आमतौर पर सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम में सोने की कीमत बाजार मूल्य से कम ही होती है.

बॉन्ड की कीमत 5,177 रुपये प्रति ग्राम

रिजर्व बैंक की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक इस बार बॉन्ड की कीमत 5,177 रुपये प्रति ग्राम तय की गई है. हालांकि, हर बार की तरह इस बार भी ऑनलाइन आवेदन करने वाले निवेशकों को बॉन्ड की तय कीमत पर प्रति ग्राम 50 रुपये की छूट दी जायेगी.

ऑनलाइन आवेदन करने पर छूट  ऐसे निवेशकों को आवेदन के साथ भुगतान भी डिजिटल तरीके से ही करना होगा. रिजर्व बैंक ने कहा कि ऑनलाइन आवेदन करने वाले निवेशकों के लिए बॉन्ड का मूल्य 5,127 रुपये प्रति ग्राम होगा.

बॉन्ड आठ साल की अवधि के लिए आपको बता दें कि ये बॉन्ड आठ साल की अवधि के लिये जारी किए जाते हैं और पांच साल के बाद इससे बाहर निकलने का विकल्प भी होता है.

यहां से खरीदें

इसे खरीदने के लिए आपको अपने बैंक, बीएसई, एनएसई की वेबसाइट या डाकघर से संपर्क करना होगा. यहां से इसे डिजिटल तरीके से खरीदा जा सकता है. यह एक तरह का सिक्योर निवेश है क्योंकि न तो प्योरिटी की चिंता रहती है और न ही सिक्योरिटी का झंझट है.

Check Also

अकेली महिलाओं के घरों में झांकता था युवक, 50 महिलाओं ने की शिकायत

नादिया. पश्चिम बंगाल के नादिया से एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है, जहां …