Breaking News
Home / breaking / नए साल में बहुत ही सस्ते मिलेंगे स्मार्ट फोन, खूब सारा स्टॉक बचा

नए साल में बहुत ही सस्ते मिलेंगे स्मार्ट फोन, खूब सारा स्टॉक बचा

नई दिल्ली। मोबाइल खरीदने की प्लानिंग कर रहे ग्राहकों के लिए अच्छी खबर है। अगर आप भी नया स्मार्टफोन लेने की सोच रहे हैं तो थोड़े दिन और रुक जाइए। दरअसल नए साल के बाद स्मार्टफोन पर बड़ी छूट मिलने की उम्मीद की जा रही है। खबर है कि स्मार्टफोन कंपनियों के पास काफी ज़्यादा स्टॉक बच गया है। विशेषज्ञों का मानना ​​है कि इंडस्ट्री के लिए यह सबसे खराब चौथी तिमाही होने की संभावना है। इस वजह से माना जा रहा है कि में मोबाइल बनाने वाली ज़्यादातर कंपनियां मुख्य रूप से एंट्री-लेवल और बजट स्मार्टफोन्स पर नए साल में बड़ी छूट दे सकती हैं। बता दें कि इन सेगमेंट में उम्मीद से कम मांग और सबसे बड़ी गिरावट देखी गई है।

इसके अलावा 5जी नेटवर्क के आने के बाद लोग नया 5जी स्मार्टफोन खरीदने की सोच रहे हैं, और ऐसे में पुराना 4जी का स्टॉक निकालना कंपनी के लिए ज़रूरी हो गया है। इसलिए उम्मीद है कि नए साल में स्मार्टफोन पर बड़ी छूट पेश की जाए।

 

ET के मुताबिक मार्केट एनैलिस्ट ने बताया कि ज़्यादा स्टॉक और कम डिमांड की वजह से नवंबर के शिपमेंट में महीने दर महीने गिरावट की उम्मीद है। विश्लेषक ने कहा कि इस साल स्मार्टफोन ब्रांड्स के लिए यह अब तक की सबसे खराब तिमाही हो सकती है. अक्टूबर का स्टॉक अब भी पाइपलाइन में अटका हुआ है।

ज़्यादा स्टॉक होने के कारण, ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों चैनल पार्टनर मौजूदा स्टॉक को खत्म करने के लिए नया स्टॉक लेना बंद कर देंगे। ध्यान देने वाली बात यह है कि इन प्रोडक्ट पर भारी छूट होने के बावजूद ये स्टॉक खत्म नहीं हो पाया है।

हर प्लैटफॉर्म पर चल रही है ईयर एंड सेल

मौजूदा समय में Xiaomi, Samsung और Realme सहित लगभग हर बड़े स्मार्टफोन ब्रांड अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर मुख्य रूप से अपने बजट फोन पर छूट दे रहा है।

काउंटरप्वाइंट रिसर्च ने अपने पूर्वानुमान को घटाकर 163 मिलियन कर दिया है, जो इसके पहले के पूर्वानुमान 175 मिलियन से काफी कम है, जबकि IDC इंडिया ने इस साल की शुरुआत में अनुमानित 160 मिलियन यूनिट से लगभग 150 मिलियन यूनिट तक शिपमेंट की भविष्यवाणी की है. हालांकि, काउंटरपॉइंट के अनुसार, वर्ष 2023 की दूसरी छमाही में बाजार के ठीक होने की उम्मीद है, क्योंकि मैक्रोइकॉनॉमिक हेडविंड्स आसान हैं. रिसर्च फर्म ने भविष्यवाणी की है कि 2022 में 5% की सालाना गिरावट के बाद 2023 में स्मार्टफोन बाजार 175 मिलियन यूनिट बेचेगा।

Check Also

कांग्रेसियों ने लगाई ‘छान’, दुहारी की तैयारी

सन्तोष खाचरियावास अजमेर। आम चुनाव का बिगुल बजते ही शहर के कांग्रेसी अपनी-अपनी बाल्टी-चरियाँ लेकर …