Breaking News
Home / breaking / भविष्यवाणी : भारत में 30 रुपए लीटर बिकेगा पेट्रोल, लेकिन करना होगा इंतजार

भविष्यवाणी : भारत में 30 रुपए लीटर बिकेगा पेट्रोल, लेकिन करना होगा इंतजार


नई दिल्ली। इस दिवाली अगर आप नई कार या बाइक खरीदने जा रहे हैं तो रुकिए। कार-बाइक खरीद तो लेंगे लेकिन पेट्रोल की बढ़ती कीमतें आपका बजट बिगाड़ देंगी। इसके आप महज कुछ साल इंतजार कीजिए क्योंकि आने वाले सालों में पेट्रोल की कीमतों में जबरदस्त कमी आने वाली है। भारत में पेट्रोल 30 रुपए लीटर बिकेगा।

उन चौंकाने वाला दावा है अमेरिका की स्टैंडफोर्ड यूनिवर्सिटी के जाने-माने अर्थशास्त्री और भविष्यवेत्ता टोनी सेबा का। टोनी ने अपनी स्टडी में दावा किया है कि 2030 तक पेट्रोल-डीजल की कार्स खत्म हो जाएंगी और उनकी जगह इलेक्ट्रिक कार्स ले लेंगी।

टोनी का दावा है कि 2030 तक ऑइल (कार फ्यूल) बिजनेस लगभग पूरी तरह से खत्म हो जाएगा। स्टडी रिपोर्ट के मुताबिक फॉसिल फ्यूल की कार्स आने वाले 8 सालों में खत्म हो जाएंगी और उनकी जगह पर लोग इलेक्ट्रिक कार्स को चुनेंगे।

सस्ते होंगे इलेक्ट्रिक व्हीकल

टोनी का दावा है कि आगामी सालों में इलेक्ट्रिक कारों की कीमत बेहद कम होंगी। लोग हर तरह के वाहन जैसे गाड़ियां, ट्रक, ट्रैक्टर, बस आदि सभी इलेक्ट्रिक ही चुनेंगे। इसका सीधा असर तेल वाले वाहनों की बिक्री और खुद पेट्रोल-डीजल पर पड़ेगा।

 

सिर्फ 5 साल इंतजार

टोनी का कहना है कि अगले 5 सालों के अंदर पेट्रोल की कीमत 30 रुपए प्रति लीटर हो जाएगी। वर्तमान में भारत में पेट्रोल 75 रुपए प्रति लीटर पार कर चुका है। लेकिन अगले कुछ सालों में पेट्रोलियम उत्पाद की मांग बहुत कम हो जाएगी और इससे इनकी कीमतों में भारी गिरावट आएगी।
उनके मुताबिक कच्चे तेल की कीमत 25 डाॅलर (1628 रुपए) प्रति बैरल तक आ जाएगी। यह सब इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ती डिमांड की वजह से होगा।

इससे पहले…
टोनी सेबा इससे पहले सौर ऊर्जा की कीमतों में कमी को लेकर दावा कर चुके हैं। उन्होंने सौर ऊर्जा की कीमतें घटने का दावा तब किया था, जब इनकी कीमतें आज के मुकाबले 10 गुना ज्यादा थीं। आज सौर ऊर्जा की कीमत काफी कम हो चुकी है।

यह भी पढ़ें

पेट्रोल 44 रुपए प्रति लीटर तक सस्ता हो सकता है, अगर इसे जीएसटी में शामिल कर दिया जाए

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के विरोध में कांग्रेसी दौड़ाएंगे साइकिलें

 

 

 

Check Also

पत्नी को छोड़ साली के संग रचा ली शादी, घर वाले हैरान

आगरा। पुलिस के पास परिवार विवाद के हैरान करने वाले मामले सामने आए। किसी ने …