Breaking News
Home / घर आँगन / नामदेव बंधुओं ने निभाई अनोखी परम्परा

नामदेव बंधुओं ने निभाई अनोखी परम्परा

add kamal

नामदेव न्यूज़ डॉट कॉम

अजमेर। हम भारतीयों की यही मुख्य पहचान है कि हम अपनी जड़ों से जुड़े रहते हैं । अपनी माटी से कभी विमुख नहीं होते। इसी भावना को मुखरित करते हुए मध्य प्रदेश के नामदेव बन्धुओं ने गत मंगलवार को स्नेह पर्व मनाया।

img-20161215-wa0006

नरसिंहपुर के समाजसेवी रामकुमार नामदेव नर ने नामदेव न्यूज़ डॉट कॉम को बताया कि बरहटा जिला नरसिंहपुर मध्य प्रदेश में निवासरत भारद्वाज खानदान के नामदेव बन्धुओं के पूर्वज लगभग 2 वर्ष पूर्व कन्नौज से आकर मध्य प्रदेश के पर्यटक ग्राम में निवास करने लगे हैं ।

kewa-product

मुख्य रूप से यह परिवार सिलाई और कपड़े का व्यवसाय करता था। इस परिवार द्वारा वर्ष में दो बार पूरे खानदान का मिलन समारोह मनाया जाता है । आषाढ़ की चौदस एवं अगहन की पूर्णिमा को संपूर्ण परिवार मिलन कुल पूजन एवं सामूहिक भोज कार्यक्रम आयोजित होता है । इस दौरान अपनी कुलदेवी के मंदिर पर झंडा बंधन करने के लिए विशाल शोभायात्रा निकाली जाती है।

img-20161215-wa0005

 

सैकड़ों की संख्या में झंडे नामदेव बंधु हाथ में लेकर बाजेगा जी के साथ मंदिर पर पहुंचते हैं और दया बंधन करते हैं । तत्पश्चात दूर देश में निवासरत परिवार खानदान के लोग आपस में गले मिलते हैं एक दूसरे का हालचाल पूछते हैं, जानते हैं, सभी के बच्चों के विवाह संबंधित चर्चा होती है। व्यवसाय नौकरी इत्यादि संबंधी चर्चा होती है। सभी की खुशहाली और परेशानियों के बारे में अवगत होकर खुशी खुशी सामूहिक भोज कार्यक्रम करते हैं। इसी दिन रात्रि में कुल पूजन भी होता है । पूर्ण रूप से सात्विक एवं सामूहिक कार्यक्रम परिवार के मुखिया द्वारा कराया जाता है। इस कार्यक्रम में नामदेव समाज एवं परिवार के व्यक्तियों के अलावा अन्य समाज के लोग भी सम्मिलित होते हैं । इस वर्ष भी 13 दिसंबर 2016 को उक्त कार्यक्रम आयोजित हुआ। इसमें सभी लोगों ने सम्मिलित होकर आपसी भाईचारे का सन्देश दिया।

निश्चित इस प्रकार के कार्यक्रम यदि नहीं होते तो एक ही खानदान के सैकड़ों व्यक्ति एक दूसरे को पहचान भी नहीं पाते। सभी ने पूर्वजों का आभार व्यक्त किया। संत शिरोमणी नामदेव जी महाराज एवम विट्ठल जी भगवान की कृपा से सब कुशल कार्यक्रम संपन्न हुआ।

गौरतलब है कि पिछले साल भी नामदेव न्यूज डॉट कॉम ने इस आयोजन का कवरेज विस्तार से दिया था।

Check Also

मास्क नहीं लगाया तो सीधे ही जेल में डाला जा रहा है लापरवाहों को

  इंदौर। कोविड-19 गाइड लाइन नहीं मानने वाले लोगों पर सखरी के लिए यहां अस्थाई …