Breaking News
Home / हेल्थ / दूध पीजिए गरमा-गरम

दूध पीजिए गरमा-गरम

milk
हम सब बचपन से ही गरम दूध पीते आए हैं। मौजूदा पीढ़ी सादा दूध नहीं पीती। उसे हॉरलिक्स या बोर्नवीटा आदि मिलाकर पीने की आदत लग गई है। मगर सच्चाई यह है कि सादा दूध गरमा-गरम पीया जाए तो सेहत कई गुना ज्यादा अच्छी रहेगी। क्योंकि इसके कई फायदे हैं।
सभी तत्व मौजूद
दूध में लगभग वह हर तत्व मौजूद होता है जो शरीर के लिए आवश्यक होता है। ये विटामिन, कैल्शियम, प्रोटीन, नियासिन, फॉस्फोरस और पोटैशियम का खजाना होता है। हाल में हुई एक स्टडी के मुताबिक, हर रोज एक गिलास गर्म दूध पीने से स्वास्थ्य बेहतर रहता है।

दूर होगी अनिद्रा की शिकायत
दूध में एमिनो एसिड होता है जो मस्तिष्क/दिमाग को नींद-प्रेरणादायक रसायन- सेरोटोनिन और मेलाटोनिन के उत्पादन के लिए उत्तेजित करता है। सेरोटोनिन मस्तिष्क को अच्छा अनुभव कराने वाला रसायन है जो तनाव को कम करता है। रात को मस्तिष्क सेरोटोनिन को मेलाटोनीन में बदलता है (दूध के कैल्सियम की सहायता से) जिससे
अच्छी नींद आती है।

सर्दी-जुकाम में राहत
आप सर्दी-जुकाम से परेशान हैं तो काली मिर्च को गर्म दूध में मिला कर लें। बार-बार जुकाम होता है तो 15 दिन तक एक-एक काली मिर्च बढ़ाते हुए उसका सेवन करें। उसके बाद 15 दिन तक एक-एक घटाते हुए लें। इससे बार-बार होने वाली जुकाम की समस्या से छुटकारा मिलेगा। कफ बनता है तो एक चम्मच शहद में 2-3 बारीक कुटी काली मिर्च के साथ एक चुटकी हल्दी मिला कर उसका सेवन करें।

कैल्शियम की कमी को दूर करता है
छुहारे खाकर गर्म दूध पीने से कैलशियम की कमी से होने वाले रोग, जैसे दांतों की कमजोरी, हड्डियों का गलना इत्यादि रूक जाते हैं। कम रक्तचाप वाले रोगी 3-4 खजूर गर्म पानी में धोकर गुठली निकाल दें। इन्हें गर्म दूध के साथ उबाल लें। उबले हुए दूध को सुबह-शाम पीएं। कुछ ही दिनों में कम रक्तचाप से छुटकारा मिल जाएगा।

हाइड्रेशन व तनाव खत्म करने के लिए
वर्कआउट खत्म करने के बाद दूध पीने से शरीर को पोषण मिलता है। दूध का सेवन करने से गला भी अच्छा रहता है। अगर आपके गले में तकलीफ है तो दूध के कप में चुटकीभर कालीमिर्च भी मिला सकते हैं। हल्का गर्म दूध पीना आपको तनाव से राहत दिलाने में मदद करेगा। दूध पीने के बाद दिनभर का तनाव कम हो जाएगा और आप राहत महसूस करेंगे।

Check Also

प्याज के छिलके कितने हैं काम के, जानेंगे तो चौंक जाएंगे

  प्याज का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले उसके छिलकों को निकालना पड़ता है। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *