Breaking News
Home / हेल्थ / मोबाइल पर लटके रहने से हो सकता है पीठ दर्द

मोबाइल पर लटके रहने से हो सकता है पीठ दर्द

mobile
भोपाल। मोबाइल पर संदेश टाइप करना और उसे भेजने की आदत पीठ दर्द का कारण बन सकती है। यदि कोई व्यक्ति नियमित रूप और काफी समय तक ऐसा करता है, तो उसे पीठ दर्द के साथ गर्दन में भी तकलीफ हो सकती है। इसलिए लोगों को अपनी आदत में थोड़ा बदलाव करने की आवश्यकता है।

देश में जिस रफ्तार से मोबाइल उपभोक्ताओं की संख्या में इजाफा हो रहा है, उससे अधिक तेजी से स्मार्ट फोन और नए-नए एप्स भी लोगों को लुभा रहे हैं और इनके कारण लोग मोबाइल के लती भी होने लगे हैं। इसे देखते हुए यह आशंका भी जताई जाने लगी है कि मोबाइल की लत लोगों में कई प्रकार की बीमारियों का कारण भी बन सकती है।

एनेस्थीसियोलॉजी चिकित्सक डॉ. अनिल अग्रवाल ने बताया कि पीठ दर्द होने के प्रमुख कारणों में से एक मोबाइल पर ज्यादा देर तक व्यस्त रहना है। देश की करीब अस्सी फीसदी जनता किसी न किसी तरह की दर्द की समस्या से परेशान है। पीठ दर्द भी उनमें से एक है। स्कूली बच्चों, कम उम्र के युवाओं और काम काजी लोगों में सबसे ज्यादा पीठ दर्द की समस्या देखने को मिल रही है। इसके लिए उनका मोबाइल भी काफी हद तक जिम्मेदार है।

ऐसा इसलिए क्योंकि जब वह देर तक और लगातार मोबाइल या फिर कंप्यूटर पर संदेश टाइप करते हैं या फिर लिखते- पढ़ते हैं तो इस दौरान व्यक्ति के शरीर की पोजिशनिंग कई बार बदलती तो कई बार नहीं बदलती है। लंबे समय तक एक ही स्थिति में बने रहने से और गर्दन एक तरफ झुकाने से नसों में खिंचाव बढ़ता है। आगे चलकर यहीं पीठ दर्द का कारण बन जाती है। इसलिए कम से कम मोबाइल का इस्तेमाल करें। इस तरह की कोई भी समस्या से बचने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करना जरूरी है।

Check Also

प्याज के छिलके कितने हैं काम के, जानेंगे तो चौंक जाएंगे

  प्याज का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले उसके छिलकों को निकालना पड़ता है। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *