Breaking News
Home / breaking / यूरिन के झाग बनते हैं तो हो जाइए सावधान, इन बीमारियों के लक्षण हो सकते हैं

यूरिन के झाग बनते हैं तो हो जाइए सावधान, इन बीमारियों के लक्षण हो सकते हैं

न्यूज नजर : पानी हमारे शरीर की सफाई करता है। हम जो पानी पीते हैं, वह यूरिन के रास्ते शरीर से बाहर निकल जाता है। यूरिन के रास्ते शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकलते हैं जिससे किडनी स्वस्थ रहती है। कई बार यूरिन में झाग बनने लगती है और काफी दुर्गंध के साथ इसका रंग भी गहरा होता है। ऐसा सिर्फ शरीर में पानी की कमी और शराब को सेवन करने से होता है लेकिन अगर रोजाना ही यूरिन में झाग बनने लगे तो यह किसी न किसी शारीरिक समस्या का संकेत है। जानिए किन कारणों की वजह से यूरिन में झाग बनते हैं।

तनाव
जिन लोगों को अधिक मानसिक तनाव होता है उन्हें यूरिन की यह समस्या हो सकती है। एलब्यूमिन नाम का एक प्रोटीन जो यूरिन में पाया जाता है, अधिक तनाव लेने के कारण यह प्रोटीन किडनी से बाहर निकलने लगता है जिससे यूरिन में झाग बनते हैं।

इंफैक्शन
यूरिन इंफैक्शन जिसे यूटीआई भी कहते हैं, इस वजह से भी यूरिन में झाग बनने लगती है। यह समस्या ज्यादातर महिलाओं में ही देखने को मिलती है।

किडनी प्रॉब्लम
किडनी में पत्थरी या इसके अस्वस्थ होने की वजह से भी यूरिन में झाग बनती है।

हार्ट प्रॉब्लम
अगर यूरिन में दुर्गंध और झाग बनने लगे तो यह दिल की बीमारी के संकेत भी हो सकते हैं। ऐसे में इस समस्या को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए और तुंरत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

गर्भावस्था
प्रैग्नेंसी के दौरान शरीर में कई तरह के बदलाव देखने को मिलते हैं। इस दौरान किडनी पर काफी दबाव पड़ता है जिस वजह से इसमें मौजूद प्रोटीन शरीर से बाहर निकलता है और यूरिन में झाग बनने लगती है।

Check Also

अकेली महिलाओं के घरों में झांकता था युवक, 50 महिलाओं ने की शिकायत

नादिया. पश्चिम बंगाल के नादिया से एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है, जहां …