Breaking News
Home / बातें काम की / पसीने के दाग से पाएं छुटकारा

पसीने के दाग से पाएं छुटकारा

smell
smell

कपड़ा चाहे कितना भी कीमती हो, अगर एक बार पसीने का दाग लग गया तो उसकी खूबसूरती पर असर पड़ता है। यह  रगड़-रगड़कर धोने से भी पसीने का दाग नहीं मिटता, उलटे कपड़े की आयु कम हो जाती है। पसीने के दाग से यूं पाया जा सकता है छुटकारा-

नमक का उपयोग : एक कप गुनगुने पानी में एक चम्मच नमक डालकर पसीने के दाग पर लगाएं और ब्रश या हाथ से हल्के-हल्के रगड़े। दाग मिट जाएगा। यह मिश्रण वाइन के दाग मिटाने में भी कारगर है।
एस्प्रीन से इलाज : एस्प्रीन की गोली पसीने के दाग को मिटा सकती है। आपको करना यह है कि दो गोली एक मग में घुलने दें। जब गोलियां घुल जाएं तो उस पानी में कपड़े के दाग वाला हिस्सा डुबो दें। कपड़े को दो घंटे के लिए डुबा रहने दें। इसके बाद कपड़े को सामान्य पानी से धोए। तब देखेंगे कि दाग जा चुका है।
सिरका भी उपयोगी : थोड़े सा सिरका पसीने के जिद्दी दाग को मिटा सकता है। पसीने के दाग वाली जगह थोड़ा सा सिरका डालें और कपड़ा धोने से पहले उस जगह को हल्का-हल्का रगड़ें। इसके बाद कपड़े को सामान्य पानी से धो लें। आप देखेंगे कि दाग मिट गया है।
नींबू भी काम का : पसीने के दाग को मिटाने में नींबू भी उपयोगी है। नींबू का रस निकालकर पानी में मिला लें। इस मिश्रण को दाग वाली जगह थोड़ा रगड़ें। इससे पसीने के दाग साफ हो जाएंगे।
बेकिंग सोडा उपयोगी : कपड़े पर पसीने के दाग वाली जगह थोड़ा सा बेकिंग पाउडर लगाकर हल्के से रगड़े। इससे भी दाग चल जाएंगे।

Check Also

Alert : सेंधा नमक के साथ प्याज खाने से खत्म नहीं होता कोरोना

नई दिल्ली। अगर आप भी यह मानते हैं कि सेंधा नमक के साथ प्याज खाने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *